Tuesday, February 7, 2023
Homeहेयर केयरMustard Cake : जादू की तरह काम करती हैं सरसों की खली,...

Mustard Cake : जादू की तरह काम करती हैं सरसों की खली, बालों की खोई हुई खूबसूरती को ऐसे ला देगी वापस, जानिए उपयोग का सही तरीका

Mustard Cake : जादू की तरह काम करती हैं सरसों की खली, बालों की खोई हुई खूबसूरती को ऐसे ला देगी वापस, जानिए उपयोग का सही तरीका सरसों की तरह सरसों की खली भी बालों के लिए बहुत लाभदायक है। बालों को साफ करने के अलावा, इसका प्रयोग हेयर मास्क और फेस मास्क के रूप में भी किया जा सकता है।

Mustard Cake : जादू की तरह काम करती हैं सरसों की खली, बालों की खोई हुई खूबसूरती को ऐसे ला देगी वापस, जानिए उपयोग का सही तरीका

कई तरह के Vitamins, Minerals, Fiber, Potassium, Iron, Calcium से भरपूर सरसों हर रूप में फायदेमंद है। आपने क्या कभी बालों को साफ करने के लिए सरसों की खली का प्रयोग किया है? जिससे बाल घने, मजबूत, काले और चमकदार बनें। नेचुरल चीजें हैं जो जादू की तरह काम करती हैं। उन्हीं में से एक है सरसों की खाल, जिसे खली भी कहा जाता है। यह आपकी त्वचा और बालों की खोई हुई खूबसूरती को वापस ला सकती है।

यह भी पढ़े : उर्वशी रौतेला की माँ दीखती है उर्वशी से भी ज्यादा हॉट वायरल तस्वीरें देख हैरान फैंस ने कहा ये तो उर्वशी की बहन लगती…

आइए जानते हैं सरसों की खली के फायदे और इसके उपयोग करने का तरीका Let’s know the benefits of mustard cake and how to use it

सरसो की खली से बाल घने,मजबूत, काले और चमकदार बनेंगे। सरसों की खली आपको सुपर मार्केट या किसी ऑर्गेनिक खाद की दुकान से आसानी से मिल सकती है। यह न सिर्फ बालों को साफ करने केे लिए, बल्कि हेयर मास्क और फेस मास्क के रूप में भी प्रयोग में लाई जा सकती है।

सरसों की खली का कैसे करें प्रयोग How to use mustard cake

Use of mustard oil as a hair mask सरसों की खली को ग्राइंडर में अच्छी तरह पीस लें। फिर पानी, एक टेबल स्पून नींबू के साथ मिक्स कर बालों पर लगा लें। आधे घंटे के बाद शैंपू से बालों को धो लें। रूसी खत्म होंगे और बालों का झड़ना भी।

Use of Mustard Oil as a Hair Cleaner

Mustard की खली को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें। जब यह अच्छी तरह फूल जाए, तो हाथों से मैश कर स्कैल्प और जड़ों पर लगाएं। हल्के हाथों से shampoo की तरह इससे बालों को साफ करने की कोशिश करें। यदि सरसों की खुशबू बालों में नहीं रहने देना चाहती हैं, तो किसी herbal shampoo से एक बार बालों को धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए सिर्फ खली से बालों को साफ करें। बाल घने, मजबूत, काले और चमकदार बनेंगे।

सरसों की खली के उपयोग करने के फायदे Benefits of using mustard cake

यह भी पढ़े : पाकिस्तान की मशहूर सिंगर राबी पीराज़ादा के इस प्राइवेट वीडियो ने मचाया था कोहराम, बोली वायरल करने वालों के लिए काबे में जाकर बद्दुआएं कीं

Mustard cake does hair conditioning

Mustard Cake : जादू की तरह काम करती हैं सरसों की खली, बालों की खोई हुई खूबसूरती को ऐसे ला देगी वापस, जानिए उपयोग का सही तरीका Alpha Fatty Acids का एक प्रमुख स्रोत होने के कारण सरसों की खली और सरसों के तेल बालों के लिए कंडीशनर का काम करते हैं। ये बालों को नमी प्रदान करते हैं।

Makes hair thick and strong

आज भी जिन लड़कियों या महिलाओं के बाल अधिक झड़ते हैं, उन्हें सरसों की खली लगाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन के कारण बाल झड़ने लगते हैं। 

Mustard cake removes infection

Mustard Cake : जादू की तरह काम करती हैं सरसों की खली, बालों की खोई हुई खूबसूरती को ऐसे ला देगी वापस, जानिए उपयोग का सही तरीका Anti bacterial and anti fungal गुणों वाली खली स्कैल्प से हर तरह के इंफेक्शंस को दूर कर देती है। खली में मौजूद Antioxidants, Vitamin A, E and Minerals बालों को बढ़ाने में मददगार होते हैं।

Hair gets complete nutrition

सरसों की खली में भी थोड़ी मात्रा में तेल मौजूद होते हैं। जब आप इन्हें अपने बालों पर लगाएंगी, तो चिकनेपन का एहसास होगा। तेल में मौजूद Protein and Omega-3 Fatty Acids Scalp और हेयर को संपूर्ण पोषण देते हैं।

डिस्क्लेमर : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। बैतूल समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

RELATED ARTICLES

Most Popular