Murrah Bhains Palan: ये नस्ल की भैस देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध इसका पालन कर चंद समय में ही बन जाओगे लखपति…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Murrah Bhains Palan: ये नस्ल की भैस देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध इसका पालन कर चंद समय में ही बन जाओगे लखपति, भारत में पशुपालन और डेयरी खेती के क्षेत्र में भैंस पालना सबसे आम व्यवसाय है। अब ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरों में भी बड़ी संख्या में डेयरी फार्मिंग का बिजनेस किया जा रहा है। इस बिजनेस को करने के लिए पशुपालक भैंसों की विभिन्न नस्लों को चुनते हैं, ताकि कम समय में ज्यादा आमदनी हो सके।

यह भी पढ़े : – Creta को नदी नालो का पानी पलाने आ रही नई Toyota Hyryder S HYBRID, देखे पूरी डिटेल्स…

अगर आप भी भैंस पालन करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आपके लिए मुर्रा भैंस एक अच्छा विकल्प हो सकती है। इस नस्ल की एक बढ़िया किस्म की भैंस रोजाना 15 से 20 लीटर दूध दे सकती है, जिसे आसानी से 60 से 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा सकता है।

यह भी पढ़े : – Mahindra की मरम्मत करने आयी न्यू Tata Nexon, पॉवरफुल इंजन के साथ मिल रहा शानदार माइलेज, जाने कीमत

मुर्रा भैंस पालन से शुरू करें व्यापार

कई राज्य सरकारें भी पशुपालकों को लाभ पहुंचा रही हैं और दूध उत्पादन के जरिए उनकी आमदनी बढ़ा रही हैं। अगर आप डेयरी फार्मिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आप सिर्फ 5 भैंसों के साथ ही बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इससे आपको सिर्फ एक साल में ही शानदार मुनाफा होने लगेगा। मुर्रा भैंस पालकर आप लाखों में कमाई कर सकते हैं। मुर्रा भैंस पालने के लिए अच्छी मानी जाती है और इसके कई गुण हैं। इस नस्ल की भैंस आसानी से बीमार नहीं पड़ती और एक दिन में 15 से 20 लीटर दूध देती है।

मुर्रा भैंस की पहचान

मुर्रा भैंस का रंग काला होता है। इसके सींग अन्य भैंसों की तुलना में छोटे होते हैं और पीछे की तरफ मुड़े होते हैं। मुर्रा भैंस की आंखें काली होती हैं। इस नस्ल की सबसे बड़ी पहचान लंबी और पतली गर्दन होती है। भारत में मुर्रा भैंस की कीमत लगभग 70 से 75 हजार रुपये के आसपास होती है।

कमाई होगी लाखों में

आपको बता दें कि अन्य नस्लों की भैंसों के मुकाबले मुर्रा भैंस का दूध वसा और एसएनएफ में समृद्ध होता है। इस भैंस के दूध से बढ़िया दही, पनीर और घी बनता है। आप इसका अंदाजा इस तरह लगा सकते हैं, यह भैंस एक दिन में 15 से 20 लीटर दूध देती है। अगर हम 15 लीटर दूध को देखें, तो बाजार में दूध की कीमत कम से कम 60 रुपये प्रति लीटर है और इससे आप एक दिन में 900 रुपये कमा सकते हैं। वहीं, सिर्फ दूध से ही एक महीने में 27,000 रुपये और साल में 3,24,000 रुपये तक की कमाई की जा सकती है।