मुर्गी पालन से डबल मुनाफा देगा इस पक्षी का पालन, साल भर में देता है 300 अंडे, जाने पालन का तरीका

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Pheasant Farming: मुर्गी पालन से डबल मुनाफा देगा इस पक्षी का पालन, साल भर में देता है 300 अंडे, जाने पालन का तरीका, भारत में बहुत से किसान अधिक मुनाफा पाने के लिए खेती से साथ साथ बतख और मुर्गी पालन कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है। लेकिन आपको बता दे की इन पक्षियों के पालन के आलावा तीतर पालन में भी अधिक मुनाफा हो रहा है।आपको बता दे की जंगलो में तीतर की विलुप्ति के कारन अब ग्रामीण इलाके में तीतर के मांस के साथ- साथ अंडे की मांग भी काफी बढ़ गई है. इससे तीतर पालन करने वाले किसान मोटी कमाई कर रहे है। आइये जानते है इसकी पूरी जानकारी। …

तीतर पालन से किसानो को होगी जबरदस्त आमदनी

image 550

तीतर पालन से होने वाली आमदनी की बात करे तो इसका पालन करने वाले किसानो के अनुसार इसके पालन में बतख और मुर्गी पालन के अपेक्षा बहुत ही कम खर्च आता हैं. अगर आप भी तीतर का पालन शुरू करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए लाइसेंस लेना होगा. दरअसल, तीतर एक जंगली पक्षी है. इन दिनों अंधाधुंध शिकार की वजह से अब गांव से लेकर जंगलों तक में तीतर एकदम विलुप्त होने के कगार पर हैं. इसलिए किसान अब तीतर का पालन से अच्छा लाभ कमा रहे है।

यह भी पढ़े: गुलाब की खेती से होगा कम लागत में अधिक मुनाफा, सालाना होगी लाखों में कमाई, जाने कैसे करे खेती

कम लागत में होगा अधिक मुनाफा

image 551

आप सभी तो जानते ही है की आजकल देश में मांस और अंडा खाने वालो की संख्या बढ़ते ही जा रही है. जिससे बहुत अधिक मात्रा में तीतर खाने के शौकीन लोग तीतर पालन करने वाले से अंडे और मांस खरीद रहे हैं. जिससे यह व्यवसाय इन दिनों काफी जोरो शोरो पर चल रहा है। साथ ही इनको पालने के लिए कोई खास धन की जरुरत भी नहीं होती है. किसान भाई चाहें, घर के अंदर या फिर घर के आंगन में ही एक शेड बनाकर या लोहे का पिंजरा बना कर कुछ हजार रुपये में ही तीतर पालन शुरू कर सकते हैं. और इसका पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

एक तीतर साल में देती हैं लगभग 300 अंडे

image 549

बता से की तीतर अंडा उत्पादन के लिए सबसे बेहतर पक्षी है. एक तीतर साल में लगभग 300 अंडे देती हैं. अगर आप केवल 10 तीतर के पालन से अपना व्यवसाय शुरू करेंगे, तो साल में आप 3000 अंडे बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. वही इसके अंडे की कीमत मुर्गी और बतक के अंडे से काफी अधिक होती है। तीतर एक तेज़ी से बढ़ने वाला पक्षी है. जन्म के 25 से 30 दिनों के भीतर ही इसका वजन 200 ग्राम तक हो जाता है. किसानो के लिए लाभ का जरिया बनेगा तीतर पालन।

यह भी पढ़े: मार्केट में भौकाल मचाने आ रही Toyota की नई Taisor, कम कीमत में मिलेंगे लक्ज़री फीचर्स, जाने डिटेल

45 दिन के बाद ही अंडा देने लगती है तीतर

आपको जानकारी के लिए बता दे की तीतर ऍंजे जन्म के 45 दिन के बाद ही अंडा देने लगती है. चिकित्सकों के अनुसार तीतर के अंडे और मांस विटामिन्स और पोषक तत्व होते है जो हमारे सेहत के लिए बेहतर होते है।यही वजह है कि तीतर के मांस और अंडे हाथों हाथ बिक जाते हैं. और इससे छोटे किसानो को अच्छी आय प्राप्त होती है। आप भी तीतर पालन का व्यवसाय शुरू कर अच्छा लाभ कमा सकते है।