Murgi Palan: मुर्गी की इस नस्ल की एक मुर्गी से कमाएं 70 हजार तक, 100 रुपये तक बिकता है एक अंडा

By charpesuraj4@gmail.com

Published on:

Follow Us

Murgi Palan: भारत में खेती के साथ-साथ किसान मुर्गी पालन भी करते हैं. खेती के साथ मुर्गी पालन और पशुपालन करने से किसानों की आमदनी बढ़ती है. मुर्गी पालन को बढ़ावा देने के लिए देश के कई राज्यों में सरकार सब्सिडी भी देती है. भारत में लोगों को चिकन और अंडे खाना पसंद है. इस वजह से मुर्गी पालन का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है.

यह भी पढ़े- Bakari Palan Lone Yojana: बकरी पालन के लिए सरकार देंगी 50 लाख रुपये तक का लोन, और साथ में 50% सब्सिडी भी, ऐसे करे आवेदन

कम लागत में ज्यादा मुनाफा

मुर्गी पालन से किसानों की आमदनी बढ़ती है. खेती के साथ-साथ किसान मुर्गी पालन का बिजनेस कर सकते हैं. मुर्गी पालन के लिए ज्यादा लागत लगाने की जरूरत नहीं होती है.

खास नस्ल की मुर्गियों से मोटा मुनाफा

खास बात ये है कि अगर किसान खास नस्ल की मुर्गियों को पालते हैं तो साल में 5 से 10 मुर्गियों से ही लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं. असील मुर्गी की ज्यादातर तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में पालन किया जाता है. यहां से इसे कई देशों में भी निर्यात किया जाता रहा है.

डॉ. मनोज कुमार अग्रवाल का कहना है कि अगर किसान मुर्गी पालना चाहते हैं तो ऐसी नस्ल का चुनाव करें जिसके अंडों की बाजार में अच्छी कीमत मिले और किसानों को अच्छी आमदनी हो. ऐसे में जरूरी है कि किसान शुद्ध नस्ल की मुर्गी या मुर्गा पालें.

अंडे की कीमत 100 रुपये तक!

बात खास है कि इस नस्ल की मुर्गी का दाम कड़कनाथ से भी ज्यादा होता है. शुद्ध नस्ल की मुर्गी साल में सिर्फ 60 से 70 अंडे ही देती है. लेकिन इनके अंडों की कीमत सामान्य मुर्गियों के अंडों से कहीं ज्यादा होती है. बाजार में एक शुद्ध नस्ल की मुर्गी के अंडे की कीमत 100 रुपये तक होती है. ऐसे में सिर्फ एक मुर्गी से साल में 60 से 70 हजार रुपये तक की कमाई की जा सकती है.

डॉ. मनोज कुमार अग्रवाल का कहना है कि शुद्ध नस्ल की मुर्गी सामान्य देसी मुर्गियों जैसी नहीं होती है. इसका मुंह लंबा होता है. यह देखने में दुबली-पतली लगती है. इनका वजन काफी कम होता है. बताया जाता है कि इस नस्ल की 4 से 5 मुर्गियों का वजन भी सिर्फ 4 किलो ही होता है. इस नस्ल के मुर्गों को लड़ाई के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. किसान अगर मुर्गियों की शुद्ध नस्ल पालें तो अंडे बेचकर मालामाल हो सकते हैं.