मोदी सरकार ने लॉन्च की नयी योजनाए, जानिए मोदी सरकार की नयी योजनाओ के बारे में

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us

भारत सरकार देश के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. इसके साथ ही लोगों के फायदे के लिए भी केंद्र सरकार की ओर से कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. आज मोदी सरकार की ओर से दी जा रही कुछ स्कीम के बारे में यहां बताया जा रहा है.

मोदी सरकार ने भारतवासियो को सक्षम बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाये है. इन स्कीम के जरिए सरकार की ओर से लोगों को आर्थिक मदद भी मुहैया करवाई जा रही है. इस आर्थिक मदद से लोगों को काफी राहत भी मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं मोदी सरकार की वो स्कीम जिसमें लोगों को आर्थिक मदद भी मिलती है.नए व्यवसाय खोलने के अवसर मिलते है.

यह भी पढ़े –जानिए सूजी का हलवा बनाने की नयी विधि, इसके आगे मिठाई भी फेल

पीएम किसान योजना

image 61

इस योजना का लाभ लगभग भारत का प्रत्येक किसान लेता है. यह योजना भारत के किसानो के लिए चालू की गयी है दरअसल, पीएम किसान स्कीम के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों के बैंक खाते में एक साल में 6 हजार रुपये जमा किए जाते हैं. इस राशि को 2000-2000 रुपये करके किसानों के बैंक खाते में डाला जाता है.इस योजना का उद्देश्य भारत के प्रत्येक किसान की आय में वृद्धि करना है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

इस स्किम में भारत के सभी नागरिको को छोटे बड़े उद्योग करने का अवसर प्रदान कर रहे है और लोगों को अलग-अलग कैटेगरी के लिहाज से लोन उपलब्ध करवाया जाता है. इस स्कीम के तहत शिशु कैटेगरी में 50 हजार रुपये, किशोर कैटेगरी में 50 हजार से 5 लाख रुपये और तरूण कैटेगरी के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक की सहायता दी जाती है. इस योजना का उद्देश्य छोटे बड़े सभी उद्योगो को बढ़ावा देना है.

यह भी पढ़े –गूजबेरी की खेती से होगी बम्पर कमाई, कम लागत में होगी अच्छी कमाई

अटल पेंशन योजना

image 62

इस स्कीम के तहत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु वाले लोग इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. फिर रिटायरमेंट की उम्र के बाद लोगों को इस योजना के तहत एक हजार, दो हजार, तीन हजार या पांच हजार रुपये की पेंशन हासिल हो सकती है.