मार्केट में जल्द दस्तक देगी Mini Cooper Electric, 402Km की शानदार रेंज से मार्केट की इलेक्ट्रिक कारों की बजाएगी बैंड

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us
Mini Cooper Electric

मार्केट में जल्द दस्तक देगी Mini Cooper Electric, 402Km की शानदार रेंज से मार्केट की इलेक्ट्रिक कारों की बजाएगी बैंड, नई Mini Cooper Electric हैचबैक और नई मिनी कंट्रीमैन की शुरुआत के साथ ईवी ओनली ब्रांड के तौर पर ब्रिटिश कंपनी मिनी को बाजार में तेजी से लोकप्रियता मिल रही है. पुराने मिनी इलेक्ट्रिक के विपरीत यह नई थ्री-डोर इलेक्ट्रिक हैचबैक एक विशेष ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

नई Mini Cooper Electric का डिजाइन है जबरदस्त

नई कूपर इलेक्ट्रिक मिनी की सिंपल डिजाइन लैंग्वेज के साथ आती है. इसके बारे में कंपनी के क्रिएटिव प्रमुख ओलिवर हेइल्मर ने कहा है कि यह “ब्रांड की अनिवार्यताओं पर” केंद्रित है. कूपर इलेक्ट्रिक, मिनी के ट्रेडमार्क डिज़ाइन थीम पर गोलाकार हेडलाइट्स के साथ बनाया गया है।

मार्केट में जल्द दस्तक देगी Mini Cooper Electric, 402Km की शानदार रेंज से मार्केट की इलेक्ट्रिक कारों की बजाएगी बैंड

यह भी पढ़े:- Maruti Baleno का धिंगाना मचाने मार्केट में आ रही नई Hyundai i20 Facelift, नए फीचर्स के साथ करेगी राज, जारी हुआ टीजर

नई Mini Cooper Electric का इंटीरियर डिजाइन

इसका सिंपल इंटीरियर डिजाइन में टॉगल बार के ऊपर एक गोल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है. कर्व्ड डैशबोर्ड में एक 9.4-इंच OLED इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह किसी प्रोडक्शन कार में लगाया गया पहला गोल टचस्क्रीन है. पुरानी कूपर में भी एक गोलाकार इंफोटेनमेंट हाउसिंग थी, लेकिन इसमें एक स्लैंडस्केप स्क्रीन यूनिट था. इसमें मिनी का नया एंड्रॉइड-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे सैमसंग के साथ विकसित किया गया है, जबकि इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को हटा लिया गया है।

यह भी पढ़े:- Mahindra की ये धाकड़ SUV काटेगी Tata Nexon के पंख, स्टाइलिश लुक और लक्ज़री फीचर्स से करेगी Creta का सफाया

मार्केट में जल्द दस्तक देगी Mini Cooper Electric, 402Km की शानदार रेंज से मार्केट की इलेक्ट्रिक कारों की बजाएगी बैंड

नई Mini Cooper Electric के वेरिएंट, दमदार इंजन और शानदार रेंज

कूपर इलेक्ट्रिक दो वेरिएंट में उपलब्ध होगी. बेस कूपर ई में 184hp, 290Nm फ्रंट-माउंटेड मोटर है, जो 40.7kWh बैटरी पैक से जुड़ा है. इसमें 305 किमी की रेंज मिलने का दावा किया गया है, जो पुराने मॉडल से काफी अधिक है. टॉप-स्पेक कूपर एसई में 218hp और 330Nm आउटपुट वाला इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है. जो 54.2kWh की बैटरी पैक से जुड़ा है और इससे 402 किमी की रेंज मिलती है. यह कार 6.7 सेकंड के 0-100kph की स्पीड पकड़ लेती है. इसे 95kW के फास्ट चार्जर से 10 से 80 प्रतिशत चार्ज होने में 30 मिनट से का समय लगता है।

जानिए Mini Cooper Electric की लॉन्चिंग के बारे में

मिनी फिलहाल भारत में कूपर एसई की बिक्री करती है, और इसका न्यू जेनरेशन मॉडल भी भारत में आएगा. मिनी जनवरी और मार्च 2024 के बीच भारत में नई कूपर इलेक्ट्रिक लॉन्च करेगी. भारत में सीधे तौर पर इस कार का कोई मुकाबला नहीं है।