Sunday, February 5, 2023
HomeऑटोमोबाइलMaruti की नई Brezza होगी शानदार फीचर्स से भरपूर, कम कीमत में...

Maruti की नई Brezza होगी शानदार फीचर्स से भरपूर, कम कीमत में शानदार माइलेज से Creta का किया सूपड़ा साफ

Maruti की नई Brezza होगी शानदार फीचर्स से भरपूर, कम कीमत में शानदार माइलेज से Creta का किया सूपड़ा साफ, फेसलिफ्ट अवतार आने के बाद से ब्रेजा की बिक्री में काफी उछाल देखने को मिला है. जहां इन दिनों कई कंपनियां हाइब्रिड गाड़ियों पर फोकस कर रही हैं, वहीं बहुत कम लोगों को पता है कि ब्रेजा में भी हाइब्रिड सिस्टम फीचर मिलता है।

सितम्बर 2022 में मारुती सुजुकी की ब्रेज़्ज़ा बनी बिक्री में न.01

मारुति सुजुकी की ब्रेजा (Maruti Brezza 2022) एक पॉपुलर एसयूवी है. सितंबर महीने में यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही. कंपनी ने इसे हाल ही में अपडेट किया था और फेसलिफ्ट अवतार आने के बाद से इसकी बिक्री में काफी उछाल देखने को मिला है. जहां इन दिनों कई कंपनियां हाइब्रिड गाड़ियों पर फोकस कर रही हैं, वहीं बहुत कम लोगों को पता है कि ब्रेजा में भी हाइब्रिड सिस्टम फीचर मिलता है. यह मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर जितना स्ट्रॉन्ग तो नहीं है, लेकिन गाड़ी के माइलेज और पावर के लिए काफी सहयोगी है।

maxresdefault 2023 01 21T200014.729 1

स्मार्ट हाइब्रिड फीचर्स से होगी भरपूर

मारुति का स्मार्ट हाइब्रिड फीचर फ्यूल एफिशिएंसी बढ़ाने के साथ और ड्राइविंग परफॉर्मेंस को बेहतर करता है. गाड़ी में एक लिथियम आयन बैटरी दी जाती है. ये उच्च क्षमता वाली बैटरी ब्रेकिंग के दौरान बची हुई एनर्जी को सेव कर लेती है और जब भी इंजन को ज्यादा पावर की जरूरत होती है, तो यह उस एनर्जी का इस्तेमाल करती है।

यह भी पढ़े:- हुंडई की नई Creta जल्द देगी मार्केट में दस्तक, लुक हुआ लीक, शानदार फीचर्स और जबरदस्त माइलेज से बनेगी न. 01 मिड साइज SUV

maxresdefault 2023 01 21T195939.493

आसान भाषा में समझें तो जब कार एक नॉर्मल स्पीड पर चल रही होती है तो इसका इंजन ही व्हील्स को पावर देता है. हालांकि जब गाड़ी की रफ्तार आप अचानक तेज करते हैं यानी कार को ज्यादा पावर की जरूरत होती है तो इंजन और बैटरी दोनों मिलकर व्हील्स को पावर देते हैं. खास बात है कि यह बैटरी आपके ब्रेक दबाने या रेस पेडल से पांव हटाने पर चार्ज होने लगती है।

यह भी पढ़े:- फिर चर्चा में आयी Maruti की EECO, अपने डैशिंग लुक से करेगी Toyota Innova की छुट्टी, कम कीमत में इससे बड़ी कार नामुमकिन

मारुती सुजुकी की ब्रेज़्ज़ा में मिलता है ये इंजन

maxresdefault 2023 01 21T195904.975

बता दें कि नई ब्रेजा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (103PS और 137Nm बनाने) मिलता है. इस पेट्रोल यूनिट को फाइव-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है और इसमें वैकल्पिक छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है. मैनुअल गियरबॉक्स में यह गाड़ी 20.15 kmpl तक का माइलेज ऑफर करती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular