Maruti के शानदार SUV ने उड़ाई Creta और Nexon की खिल्ली, बिक्री में तोड़े सारे रिकॉर्ड और इंजन भी पावरफुल

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Maruti के शानदार SUV ने उड़ाई Creta और Nexon की खिल्ली, बिक्री में तोड़े सारे रिकॉर्ड और इंजन भी पावरफुल

Maruti के शानदार SUV ने उड़ाई Creta और Nexon की खिल्ली, बिक्री में तोड़े सारे रिकॉर्ड और इंजन भी पावरफुल, जुलाई महीने में मारुति सुजुकी स्विफ्ट देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. टॉप 10 कारों की लिस्ट में 8 गाड़ियां अकेले मारुति सुजुकी की रही. स्विफ्ट के बाद दूसरे पायदान पर मारुति सुजुकी बलेनो ने अपना कब्जा जमाया है।

अगर SUV की बात करें तो जून महीने में क्रेटा सबसे ज्यादा बिकी थी, लेकिन इस बार एक सस्ती कार ने क्रेटा ही नहीं, नेक्सन को भी पछाड़ते हुए बेस्ट सेलिंग का खिताब अपने नाम कर लिया।

Maruti Suzuki Brezza बनी बेस्ट सेलिंग SUV

बीते महीने मारुति सुजुकी ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza) बेस्ट बेस्ट सेलिंग एसयूवी रही. इसने ओवरऑल कार बिक्री में तीसरा स्थान हासिल किया. इसकी जुलाई 2023 में 16,543 यूनिट बिकी हैं, जबकि 1 साल पहले यानी जुलाई 2022 में ब्रेजा की 9,709 यूनिट बिकी थी. इस प्रकार ब्रेजा की बिक्री में सालाना आधार पर 70 फ़ीसदी का बड़ा उछाल देखा गया है।

यह भी पढ़े:- Toyota की मिनी Fortuner कहलाएंगी ये लग्जरी कार, स्मार्ट Luxury लुक और प्रीमियम फीचर्स के साथ 28 का धांसू माइलेज, अब Creta का बेड़ा…

जानिए Maruti के जुलाई महीने के बिक्री के बारे में

दूसरे पायदान पर हुंडई क्रेटा रही है. इसने ओवरऑल कार बिक्री में पांचवां स्थान हासिल किया. इसकी जुलाई 2023 में 14,062 यूनिट बिकी हैं. जुलाई 2022 में इसकी 12,625 यूनिट बिकी थीं. क्रेटा की सेल में 11 फीसदी की ग्रोथ हुई. इसी तरह तीसरे पायदान पर Tata Nexon रही है. यह ओवरऑल कार बिक्री में नौवां स्थान हासिल कर पाई. इसकी जुलाई 2023 में 12,349 यूनिट बिकी हैं. जुलाई 2022 में इसकी 14,214 यूनिट बिकी थीं. नेक्सॉन की सेल में 13 फीसदी की गिरावट हुई।

Maruti Suzuki Brezza के वैरिएंट्स

मारुति सुजुकी ने अपनी लोकप्रिय कार, ब्रेजा, को चार विभिन्न ट्रिम्स में पेश किया है – एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई+. इनमें से टॉप वेरिएंट को छोड़कर सभी ट्रिम्स में सीएनजी वेरिएंट का ऑप्शन है।

यह भी पढ़े:- Tata Punch CNG की बड़ी जबरदस्त दीवानगी, बिना कीमत और फीचर्स जाने ग्राहक कर रहे धड़ल्ले से बुकिंग

Maruti Suzuki Brezza का दमदार इंजन और गियरबॉक्स

यह कार छह मोनोटोन और तीन ड्यूल टोन कलर विकल्पों में उपलब्ध है. इसके 328 लीटर के बूट स्पेस के साथ आती है, हालांकि सीएनजी वेरिएंट में बूट स्पेस कम हो जाता है. इसमें एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसमें 101 पीएस की पावर और 136 एनएम की टॉर्क पैदा होती है. गियरबॉक्स के लिए 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प उपलब्ध है।

दिगम्बर बर्डे