Tuesday, February 7, 2023
HomeऑटोमोबाइलMaruti Suzuki का Auto Expo 2023 में बड़ा आगाज, पेश की लाजवाब...

Maruti Suzuki का Auto Expo 2023 में बड़ा आगाज, पेश की लाजवाब Electric SUV, फुल चार्ज में दौड़ेगी 550 Km, देखिये फीचर्स

Maruti Suzuki का Auto Expo 2023 में बड़ा आगाज, पेश की लाजवाब Electric SUV, फुल चार्ज में दौड़ेगी 550 Km, देश की दिग्गज कार कंपनी मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को पेश कर दिया है. मारुति सुजुकी ने अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX को शोकेस किया. कॉन्सेप्ट ईवीएक्स सुजुकी द्वारा डिजाइन और विकसित एक मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी है. इस कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV में 60kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो फुल चार्ज में 550 किमी तक ड्राइविंग रेंज ऑफर करेगा।

यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है. कंपनी के पास अभी लाइनअप में कोई इलेक्ट्रिक वाहन नहीं है. EVX मॉडल 2025 में लॉन्च की जाएगी. Maruti Baleno पर आधारित, इसके बाहरी हिस्से में कर्वी लुक मिलता है. इसमें एसयूवी डिजाइन देखने को मिलता है. यह एरोडायनामिक सिल्हूट, लंबे व्हीलबेस, छोटे ओवरहैंग्स और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है. इसकी लंबाई 4.3 मीटर है।

maruti electric suv evx concept auto expo 2023 c14f

देखिये इस इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX के डिजाइन को

इसमें आगे की तरफ किसी तरह की ग्रिल नहीं दी गई. हेडलाइट्स और डीआरएल का सेटअप पूरी तरह से एलईडी है. साइड में ओआरवीएम की जगह कैमरा दिए गए हैं. दरवाजे खोलने के लिए फ्लश डोर हैंडल्स मिलते हैं. व्हील का साइज भी काफी बड़ा है. हालांकि फिलहाल यह कॉन्सेप्ट मॉडल है, जिसके प्रोडक्शन में आने तक कई बदलाव किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े:- अब Brezza की कीमत में घर लाईये Mahindra XUV700, ऐसा ऑफर पहली बार, लपक लो मौका नहीं मिलेगा बार-बार

1257925696

देखिये इस इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX का डाइमेंशन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इस कॉन्सेप्ट एसयूवी की लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी है। यह एकदम नए ईवी डेडिकेटेड प्लेटफॉर्म पर बनी है। इसमें सुरक्षित बैटरी तकनीक के साथ 60kWh की बैटरी दी गई है और गाड़ी की ड्राइविंग रेंज 550 किमी तक है। कॉन्सेप्ट eVX देखने में पारंपरिक एसयूवी से एकदम अलग है। eVX का अपराइट पोस्चर, हॉरिजॉन्टल हुड, कमांडिंग हाई सीटिंग, अधिकतम केबिन साइज, लंबा व्हीलबेस, बड़े पहिए, हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और सिग्नेचर एलईडी लाइट एलिमेंट्स सुज़ुकी की एसयूवी हेरिटेज के प्रमुख डिज़ाइन एलिमेंट्स हैं।

यह भी पढ़े:- Suzuki ने लॉन्च की धमाकेदार MPV, देखिये नई Ertiga Sport का जबरदस्त माइलेज, शानदार फीचर्स और कीमत

maxresdefault 2023 01 11T110418.964

जानिए इस इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX की कुछ खास बाते

eVX में एयरोडायनेमिक्स के लिए लंबे व्हीलबेस, छोटे ओवरहैंग्स और अधिकतम ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ सुजुकी की सिग्नेचर एसयूवी डिजाइन को पेश किया गया है। सुरक्षित बैटरी तकनीक के साथ एक डेडिकेटेड ईवी प्लेटफॉर्म के साथ, कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX को अपनी श्रेणी में सबसे बेहतर केबिन कंफर्ट, सुविधा और कनेक्टेड फीचर्स के साथ डिज़ाइन किया गया है। कॉन्सेप्ट eVX भविष्य की ईवी विकसित करने के सुजुकी के विजन का एक हिस्सा है, यह एसयूवी भारत और दुनिया भर में कंपनी के सस्टेनेबिलिटी मिशन में भी सहयोग करेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular