Maruti की शानदार SUV Jimny ने बजायी महिंद्रा Thar की बैंड, मजेदार फीचर्स के साथ नदियों और पहाड़ो पर करेगी कूच

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us
maruti suzuki jimny 2023

Maruti की शानदार SUV Jimny ने बजायी महिंद्रा Thar की बैंड, मजेदार फीचर्स के साथ नदियों और पहाड़ो पर करेगी कूच, Maruti Suzuki Jimny इस साल की सबसे बहुप्रतीक्षित नई कार लॉन्चिंग में से एक है। यह लाइफस्टाइल, ऑफ-रोड एसयूवी 5 जून को भारतीय बाजार में लॉन्च हुई थी। नई जिम्नी 5-डोर एसयूवी का इस साल की शुरुआत में 2023 ऑटो एक्सपो में ग्लोबल डेब्यू किया गया था, जिसके तुरंत बाद इसकी बुकिंग शुरू हो गई थी।

कंपनी के मुताबिक कीमत के एलान से पहले ही इस एसयूवी के लिए ग्राहकों से काफी बढ़िया रिस्पॉन्स मिला है। उनका कहना है कि मारुति सुजुकी जिम्नी एसयूवी के लिए 30 हजार से ज्यादा बुकिंग हासिल हुई थी। जिम्नी की डिलीवरी लॉन्च के तुरंत बाद शुरू हो गयी। मारुति वित्त वर्ष 24 में एसयूवी बाजार में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए करीब 475,000 यूनिट्स बिक्री का लक्ष्य कर रही है।

Maruti Suzuki Jimny SUV का डाइमेंशन

Maruti Suzuki Jimny SUV की लंबाई 3,985 mm, चौड़ाई 1,645 mm और ऊंचाई 1,720 mm है। एसयूवी का व्हीलबेस 2,590 मिमी है और यह 210 मिमी के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है। इसमें 208 लीटर का बूट स्टोरेज मिलता है। एसयूवी में 15 इंच के पहिये मिलते हैं जिसमें स्टील और अलॉय का विकल्प उपलब्ध है। मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर का व्हीलबेस 3-डोर वर्जन के मुकाबले ज्यादा लंबा है।

image 326

Maruti की शानदार SUV Jimny ने बजायी महिंद्रा Thar की बैंड, मजेदार फीचर्स के साथ नदियों और पहाड़ो पर करेगी कूच

यह भी पढ़े:- 35 Kmpl के माइलेज के साथ जल्द पेश हो रही Maruti की नई Swift, फीचर्स के बाद लुक में भी ढायेगी कहर

Maruti Suzuki Jimny SUV का इंजन पावर है काफी तगड़ा

नई 5-डोर मारुति जिम्नी को पावर देने वाला 1.5-लीटर K15B नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आ सकता है। यह इंजन, जो आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ आता है, 6,000rpm पर 105bhp का पीक पावर और 4,000rpm पर 134.2Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है।

image 327

Maruti Suzuki Jimny SUV में मिलता है जबरदस्त माइलेज

मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ, पेट्रोल इंजन क्रमशः 16.94 किमी और 16.39 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने का दावा करता है। मारुति जिम्नी में मैनुअल ट्रांसफर केस के साथ ब्रांड का ऑलग्रिप प्रो AWD सिस्टम है और तीन मोड्स के साथ लो रेंज गियरबॉक्स – 2WD-हाई, 4WD-हाई और 4WD-लो मिलता है।

Maruti की शानदार SUV Jimny ने बजायी महिंद्रा Thar की बैंड, मजेदार फीचर्स के साथ नदियों और पहाड़ो पर करेगी कूच

यह भी पढ़े:- काली चिड़िया के नाम से Creta की धज्जियां मचा देंगी Tata की ये आने वाली SUV, Top क्लास फीचर्स के साथ मिलेगा दमदार इंजन

Maruti की शानदार SUV Jimny ने बजायी महिंद्रा Thar की बैंड, मजेदार फीचर्स के साथ नदियों और पहाड़ो पर करेगी कूच

Maruti Suzuki Jimny SUV के बवाल काटने वाले फीचर्स

Maruti Suzuki Jimny SUV मॉडल लाइनअप को दो ट्रिम्स, जीटा और अल्फा में पेश किया गया। अल्फा ट्रिम में कुछ एक्सक्लूसिव फीचर्स दिए गए हैं, जैसे कि 9-इंच टचस्क्रीन स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम, अर्कामिस साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, कीलेस स्टार्ट, एलईडी हेडलैंप, फॉग लैंप, ऑटो हेडलैंप, एलॉय व्हील और बॉडी- रंगीन दरवाजे के हैंडल। जिम्नी एसयूवी के स्टैंडर्ड सेफ्टी किट में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल, सीटबेल्ट प्रीटेंशनर्स, रिवर्सिंग कैमरा, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं।

Maruti Suzuki Jimny SUV के कलर ऑप्शन्स और कीमत

मारुति सुजुकी जिम्नी 7 कलर ऑप्शंस में उपलब्ध होगी। इनमें पांच मोनो-कलर टोन और दो डुअल-टोन थीम शामिल हैं। डुअल-टोन थीम ब्लूश ब्लैक रूफ के साथ काइनेटिक येलो और ब्लूश ब्लैक रूफ के साथ सिजलिंग रेड हैं। एसयूवी के लिए सिंगल-टोन कलर ऑप्शन हैं – पर्ल आर्कटिक व्हाइट, ब्लूश ब्लैक, नेक्सा ब्लू, ग्रेनाइट ग्रे और सिजलिंग रेड। वैरिएंट्स के आधार पर इसकी शुरुआती कीमत 11 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है, जो 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जा सकती है।