Automobile: Maruti की New Alto का नया लुक बना देगा दीवाना, पहली बार ऐसा इंटीरियर देखा होगा, पढ़े पूरी खबर

0
300
k10

Automobile News: Maruti की New Alto का नया लुक बना देगा दीवाना, पहली बार ऐसा इंटीरियर देखा होगा, पढ़े पूरी खबर मारुति 14 अगस्त को अपनी नई ऑल्टो से पर्दा हटा सकती है। ऑल्टो को दो मॉडल 800 और के10 में लॉन्च किया जाएगा। इसमें K10 अपने पुराने मॉडल के मुकाबले पूरी तरह से दिखाई दे रहा है।
बाहर से इस कार की तरह दिखती है मारुति की नई ऑल्टो, पहली बार इंटीरियर देखने का हो सकता है मौका

मारुति 14 अगस्त को अपनी नई ऑल्टो से पर्दा हटा सकती है ऑल्टो को दो मॉडल 800 और के10 में लॉन्च किया जाएगा। दोनों मॉडल के स्पाई शॉट सामने आए हैं। इसमें K10 अपने पुराने मॉडल के मुकाबले पूरी तरह से दिखाई दे रहा है। अभी तक इसके एक्सटीरियर की झलक देखने को मिली है, यह काफी हद तक मारुति सेलेरियो से मिलती जुलती लगती है। बता दें कि नई ऑल्टो को मॉड्यूलर हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। सेलेरियो और वैगनआर को भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। बीएस6 उत्सर्जन मानदंड लागू होने के बाद मारुति ने अप्रैल 2020 में ऑल्टो के10 को बंद कर दिया था। हालांकि ऑल्टो 800 की बिक्री बेरोकटोक जारी रही।

Maruti Suzuki Alto K10 Interior 31879

सेलेरियो के आसपास K10 के आयाम
नई Alto K10 के डाइमेंशन की बात करें तो यह काफी हद तक Celerio से मिलती जुलती है। हालांकि, ऑल्टो 800 के आयाम थोड़े अलग हैं। इन तीनों के डायमेंशन की बात करें तो लंबाई और ऊंचाई में एस-प्रेसो, चौड़ाई में ऑल्टो 800 और व्हीलबेस एस-प्रेसो और नई ऑल्टो के10 की तरह ही हैं।

नई ऑल्टो K10 इंजन
Alto K10 में वही DualJet 998cc नैचुरली एस्पिरेटेड K10C पेट्रोल इंजन है जो Celerio और S-Presso को पावर देता है। यह 5,500 RPM पर 66 bhp की पावर और 3,500 RPM पर 89 Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम होगा। मारुति ने यह इंजन सेलेरियो, न्यू एस-प्रेसो और वैगनआर में भी दिया है। इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ-साथ 5-स्पीड AGS (AMT) विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। कंपनी इस इंजन पर 25kmpl का माइलेज देने का दावा करती है।

नई ऑल्टो K10 . के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस
नई Alto K10 के फीचर्स की बात करें तो इसमें सेफ्टी के लिए स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और ABS मिलेगा। एएमटी संस्करण में ईएसपी की सुविधा होने की भी संभावना है, जो नेमप्लेट के लिए पहला होगा। Alto K10 के टॉप वेरियंट में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर एडजस्टेबल ORVMs, 14-इंच व्हील्स और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स के साथ मिलेगा। K10 का इंटीरियर ऑल्टो 800 के मुकाबले काफी बेहतर और शानदार होगा।

टीवीसी शूट ने पेश किया डिजाइन
यह तय था कि मारुति जल्द ही अपनी नई ऑल्टो को लॉन्च करेगी, लेकिन यह कब तक साफ नहीं था। ऐसे में नेक्स्ट जेनरेशन ऑल्टो के टीवीसी शूट की लॉन्चिंग सामने आती दिख रही है। माना जा रहा है कि इसे त्योहारी सीजन से ठीक पहले लॉन्च किया जाएगा। ऑटो बाजार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मारुति ने अपने गुरुग्राम प्लांट में ऑल्टो का उत्पादन शुरू कर दिया है। नई ऑल्टो मौजूदा मॉडल की तुलना में लंबी और चौड़ी दिखती है। लॉन्च के वक्त इसके सभी फीचर्स को कवर किया जाएगा।

alto k10 5 1

केवल ऑल्टो का पिछला हिस्सा दिखाई दे रहा था
टीवीसी शूट के दौरान जो फोटो सामने आई है उसमें ऑल्टो की पीठ दिखाई दे रही है। सबसे पहले यह सेलेरियो जैसा दिखता है। पीछे की तरफ बाईं ओर ऑल्टो लिखा हुआ है। सभी लाइट्स को पीछे की तरफ सिंगल सेक्शन में रखा गया है। यानी इसमें बैक लाइट के साथ इंडिकेटर लाइट मिलेगी। दो मॉडलों में से एक ऑल्टो 800 और दूसरी ऑल्टो के10 है। इंजन को छोड़कर दोनों का डिजाइन एक जैसा होगा। इसमें रिम ​​व्हील लगाए गए हैं। साइड से फ्रंट बंपर नजर आ रहा है, इससे साफ है कि इसे रीडिजाइन किया गया है। साफ है कि यह कभी-कभी मौजूदा मॉडल से ज्यादा जगहदार होगी।