Tuesday, February 7, 2023
HomeऑटोमोबाइलMaruti eVX मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार दमदार लुक और जबरदस्त...

Maruti eVX मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार दमदार लुक और जबरदस्त रेंज के साथ जल्द होगी लांच

Maruti eVX मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार दमदार लुक और जबरदस्त रेंज के साथ के साथ जल्द होगी लांच। मारुति सुजुकी कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी ने अपना पहला इलेक्ट्रिक कार पेश कर दिया है। मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX से इस साल के Auto Expo 2023 में पर्दा उठा है। ऑटो एक्सपो के पहले ही दिन ही मारुति सुजुकी ने धमाका कर कर दिया था। इसकी खास बात यह है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह 550 किमी तक जा सकती है.इसका लुक भी काफी दमदार बनाया गया है। कंपनी का कहना है कि, ये एसयूवी ब्रांड के इलेक्ट्रिक व्हीकल फ्यूचर को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। आइये जानते हैं इस कार की डिटेल।

Maruti Suzuki के कार मॉडलों में अब तक कोई इलेक्ट्रिक कार नहीं है. इस कार को eVX SUV नाम दिया गया है. यह एक कॉन्सेप्ट मॉडल है, यानि कि इसके आधार पर मारुति की इलेक्ट्रिक कारें बनाई जाएंगी. बता दे की इस कार को बाजार आने में इसे कुछ समय लग सकता है। कंपनी के प्रेसिडेंट और डायरेक्टर तोशिहिरो सुजुकी के मुताबिक उसकी इलेक्ट्रिक एसयूवी को 2025 तक लॉन्च किया जाएगा। कॉन्सेप्ट ईवीएक्ससुजुकी की पहली ग्लोबल स्ट्रैटजिक इलेक्ट्रिक व्हीकल है और इसे सबसे पहले भारत में ही पेश किया गया है।

Maruti eVX मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार दमदार लुक और जबरदस्त रेंज के साथ जल्द होगी लांच

image 332

यह भी पढ़े :- Toyota Mirai टोयोटा की हाइड्रोजन कार कीमत है इतनी फीचर्स भर-भर कर देखे डिटेल

Maruti eVX डिजाइन

Maruti eVX इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को कंपनी ने एक सिग्नेचर एसयूवी डिजाइन दिया है, जो कि बेहतर एयरोडायनमिक के सिल्हूट के साथ आता है.बता दे की इस कार को सुजुकी मोटर कार्पोरेशन (Suzuki Motor Corporation) द्वारा डिजाइन और डेवलप किया गया है। इसमें बेहतर लांग व्हीलबेस के साथ ही ग्राउंड क्लीयरेंस को भी उंचा रखा गया है। इस कार की लंबाई 4,300mm, चौड़ाई 1,800mm और उंचाई 1,600mm है. इस कार को पूरी तरह नए डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसमें व्हीलबेस काफी लंबा है जिससे एसयूवी में स्पेस अधिक मिलेगा।

Maruti eVX मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार दमदार लुक और जबरदस्त रेंज के साथ जल्द होगी लांच

Maruti EVX EV

यह भी पढ़े :- Tata Nexon की कितनी बनेगी मंथली EMI, जब देंगे 50 हजार की डाउन पेमेंट, पढ़ें कंप्लीट फाइनेंस प्लान

Maruti eVX बैटरी और रेंज

Maruti eVX इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में कंपनी 60kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर रही है, जो कि सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा. होरिजोंटलजों हुड,फ्लेयर्स व्हील आर्केज के साथ इसे स्पोर्टी लुक दिया गया है। इसमें एलईडी लाइट दी हुई है और किनारों पर भी एलईटी टेल लाइट्स हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular