मार्केट में जल्द ही लॉंच होगी Maruti की पहले इलेक्ट्रिक कार, मिलेगा एडवांस फ़ीचर्स के साथ साथ अधिक रेंज

By Manu Verma

Published on:

Maruti Suzuki Electric Car: भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक ला रहा है। जिसमे अभी की बात करें तो इलेक्ट्रिक, स्कूटर, इलेक्ट्रिक बाइक, इलेक्ट्रिक कारें आ गई है। हालांकि इलेक्ट्रिक कारें अभी कम है। वहीं, मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी कारमेकर कंपनी है जिसने अभी तक कोई भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं किया है। लेकिन देर से सही ग्राहकों के लिए मारुती सुजुकी ने खास खबर दी है। जिससे कंपनी ने टाटा, हुंडई और महिंद्रा के टक्कर में धांसू खासियत वाली पहली इलेक्ट्रिक कार को ला रही है।

suzuki xbee concept

लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया जा रहा है,कि जल्द ही मारुति सुजुकी के पहले इलेक्ट्रिक मॉडल आ रहा है, जिससे ग्राहकों को इस ईवी का इंतजार खत्म होने वाला है। अब कंपनी की EVX इलेक्ट्रिक कार का रेंडर सामने आया है। इसके प्रोडक्शन-स्पेक डिजाइन के स्पाई शॉट भी सामने आ चुके हैं। ऐसे में टाटा, हुंडई और महिंद्रा जैसी कंपनियां को भी टक्कर मिलने वाली है।

गजब लुक डिजाइन में आ रही EVX बाइक

मारुती सुजुकी की आने वाली EVX ईवी के लुक और डिजाइन की बात करें तो ये शार्प और बेहद आकर्षक नजर आती है। कंपनी ने इसके फ्रंट में मोटी क्रोम बार दिया है। जिसमें कंपनीलोगो के साथ एक बंद ग्रिल है। यह क्रोम बार दोनों तरफ से लगे LED DRLs को जोड़े हुए हैं। DRLs में नेक्सट्रे-स्टाइल ट्रिपल आइस-क्यूब DRL सिग्नेचर है। LED हेडलाइट्स DRLs के नीचे एक छोटे पॉज में हैं।

maruti suzuki evx right front three quarter0

जानिए Maruti Suzuki Electric Car में बैटरी पैक और रेज

Maruti Suzuki Electric Car पावरट्रेन की बात करें तो मारुति सुजुकी EVX कॉन्सेप्ट को 60 kWh बैटरी पैक के साथ लाया जा रहा है, जानकारी के लिए आप को बता दें कि ये कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी (MG ZS EV – 50 kWh, महिंद्रा XUV400 – 39.5 kWh) की मौजूदा मॉडल से बड़ा है। कंपनी का इसके रेंज को लेकर दावा है कि इसे एक बार चार्ज करने पर लगभग 550 किमी की रेंज मिलती है।

ये भी पढ़ें-iphone 13 की क़ीमत हुई कम, ऐसा ऑफर आज से कभी नहीं आज ही ख़रीदारी करें

जानिए Maruti Suzuki Electric Car में बैटरी पैक और रेज

कंपनी अपनी पहली मारुति EVX ईवी को पहले ग्लोबल स्तर पर लॉन्च करेगी, तो वही भारत में लॉन्च 2025 में आ सकती है। कीमत के बारे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इसके 25 लाख रुपए के कीमत में लॉन्च किया जा सकता है।

Manu Verma