Maruti की इन कारों की बिक्री आधे से भी हुई कम, जाने किस कारण से हुई Maruti की यह हाल, जाने डिटेल्स

By Manu Verma

Published on:

मारुति सुजुकी ने अपनी जुलाई महीने की बिक्री के नतीजे जारी कर दिए हैं। मिनी सेगमेंट में मारुति सुजुकी को तगड़ा झटका लगा है जोकि यह संकेत देता है कि अब ज़माना एंटी लेवल कारों नहीं रह गया है।


Maruti Suzuki: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी जुलाई महीने की बिक्री के नतीजे जारी कर दिए हैं। मिनी सेगमेंट में मारुति सुजुकी को तगड़ा झटका लगा है जोकि यह संकेत देता है कि अब ज़माना एंटी लेवल कारों नहीं रह गया है। इसका एक कारण यह भी है कि एंट्री लेवल कारें अपनी कीमत के हिसाब से पसंद और खरीदी जाती हैं। अब यह सेगमेंट महंगा हो गया है जिसकी वजह से लोगों की संख्या भी कम होने लगी है। कभी सेगमेंट में राज करने वाली Alto की बिक्री अब धीरे-धीरे कम हो रही है। इसके अलावा S-Presso की बिक्री भी लग्गातर गिर रही है…जबकि यह एक बेहतर कार है और इसे ड्राइव करने में मजा आता है।

right front three quarter0


गिर रही है Maruti Alto और S-Presso की बिक्री

मारुति सुजुकी की Alto कभी अपने सेगमेंट पर राज करती थी और अब यह टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट से भी गायब हो चुकी है। जबकि यही हाल कंपनी की S-Presso का भी है…पिछले महीने (जुलाई 2023) में इन दोनों कारों की सिर्फ 9,590 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 20,333 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। इतना ही नहीं April-july के FY2023-24 में इन दोनों कारों की कुल 49,990 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि FY2022-23 में यह आंकड़ा 69,320 यूनिट्स की बिक्री का रहा है।

india grandvitara maruti 1280x720 1


प्रीमियम सेगमेंट में मारुति सुजुकी की एंट्री


मारुति सुजुकी ने प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में अपनी नई ‘Invicto’ को भारत में पेश किया है। नई Invicto को कंपनी ने जेटा+ और अल्फा+ वेरिएंट में पेश किया गया है और यह 7 और 8 सीटिंग ऑप्शन में आएगी। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 24.79 लाख रुपये (शुरुआती, एक्स-शोरूम) रखी है। कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है और ग्राहक इसे नेक्सा शोरूम से खरीद पाएंगे। इससे पहले मारुति सुजुकी के पास Ertiga और XL6 जैसी एमपीवी गाड़ियां मौजूद हैं। कंपनी की यह नई एमपीवी कई टोयोटा की ही कड़ी टक्कर दे सकती है। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 24.79 लाख रुपये से शुरू होती है।

Manu Verma