Malai Laddu Recipe: अब अपने घर में ही बनाये आसान तरीके से मलाई के लड्डू, जाने रेसेपी

0
248
Malai Laddu Recipe

Malai Laddu Recipe: मलाई लड्डू स्वाद से भरी स्वीट डिश है. इसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं. वीक एंड की शुरुआत में ही अगर मलाई लड्डू मिल जाएं तो इसकी बात ही अलग है. हर कोई चाहता है कि उसका हर दिन खुशी और उत्साह के साथ बीते. ऐसे में वीक एंड के लिए आप शनिवार स्पेशल स्वीट डिश के तौर पर मलाई लड्डू को बनाकर खा सकते हैं. मलाई लड्डू बनाना ज्यादा मुश्किल नही हैं और इसका स्वाद अन्य पारंपरिक मिठाइयों से अलग सा है. इसे एक बार खाने के बाद बार-बार खाने का मन करेगा.

मलाई लड्डू बनाने के लिए पहले दूध से पनीर और मावा तैयार किया जाता है इसके बाद लड्डू बनाए जाते हैं. आप भी अगर मिठाई के तौर पर मलाई लड्डू खाना पसंद करते हैं तो हमारी बताई विधि से इस स्वीट डिश को बना सकते हैं. इस रेसिपी को बनाने के लिए पनीर और मावा बाजार से भी लाया जा सकता है. हम अपनी विधि में इन्हें बनाने का तरीका भी बता रहे हैं.

मलाई लड्डू बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making Malai Ladoo):
दूध – 2 लीटर
मलाई/क्रीम – 1/4 कप
दूध पाउडर – 3/4 कप
कंडेन्स्ड मिल्क – 3/4 कप
घी – 1 टी स्पून
नींबू रस – 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
चीनी – स्वादानुसार

मलाई लड्डू बनाने की विधि (How to make Malai Ladoo):
मलाई लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले 2 लीटर दूध में से 1/4 कप दूध निकालकर अलग रख दें. इसके बाद बाकी दूध को एक बड़े बर्तन में डालकर गर्म करने के लिए रखें. दूध में उबाल आने के बाद उसमें 2
टेबलस्पून नींबू डाल दें. दूध जब फट जाए तो उसमें से पानी पूरी तरह से अलग कर दें और एक मलमल के कपड़े में फटा दूध डालकर उसे छान लें. अब इसे कपड़े में पूरी तरह से बंद कर निचोड़ लें और एक भारी चीज से कुछ वक्त के लिए दबाकर अलग रख दें. इस तरह आपका पनीर तैयार हो जाएगा.

अब एक बर्तन में 1/4 कप दूध, क्रीम और उसमें 1 टी स्पून घी डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसे अच्छी तरह से हिलाएं और चेक करें कि बटर और दूध अच्छी तरह से एकसार हुए या
नहीं. इसके बाद इसमें मिल्क पाउडर डालकर तब तक चलाते हुए पकाएं जब तक की मिश्रण गाढ़ा न हो जाए. लगभग 5 मिनट में मिश्रण कड़ाही से अलग होने लगेगा. इसे तब तक करछी से चलाते रहें जब तक कि यह एक जैसा न हो जाए. इस तरह आपका मावा(खोया) तैयार है.

इसके बाद मलाई लड्डू बांधने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके लिए सबसे पहले तैयार किए गए पनीर को लें और उसे एक बाउल में डालकर अच्छी तरह से उसके टुकड़े कर लें. इसके बाद इसमें तैयार किया गया मावा डालकर दोनों को अच्छे से मिलाएं. इस मिश्रण को तब तक मिक्स करना है जब तक कि चिकना न हो जाए. इसके बाद इसमें कंडेस्ड मिल्क डालें और जरुरत के अनुसार चीनी डालकर मिक्स करें.
इसे तब तक मिलाना है जब तक कि मिश्रण पूरी तरह से गाढ़ा न हो जाए. फिर इस मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. अब तैयार मिश्रण को हाथों में लेकर उसके लड्डू बांधे और एक प्लेट में अलग रखते जाएं. इसी तरह सारे मिश्रण से लड्डू तैयार कर लें. स्वाद से भरपूर मलाई लड्डू बनकर तैयार हैं. इन्हें फ्रिज में ठंडा कर भी खाया जा सकता है.