मकर संक्राति स्पेशल मे घर पर बनाए तिल गुड़ के लड्डू, देखे बनाने की आसान विधि!

By Monika

Published on:

मकर संक्राति स्पेशल मे घर पर बनाए तिल गुड़ के लड्डू, देखे बनाने की आसान विधि!

मकर संक्राति स्पेशल मे घर पर बनाए तिल गुड़ के लड्डू, देखे बनाने की आसान विधि! अगर आप भी इस मकर संक्रांति पर कुछ अच्छा और स्पेशल तरह से तिल के लड्डू बनाने का सोच रहे है तो आप हमारी बताई रेसिपी को देख कर बना सकते है, सर्दियों में तिल और गुड़ खाना बहुत ही फायदेमंद है,और हमारे यहां गणेश चतुर्थी पर तिल के लड्डू भगवान गणेश को चढ़ाया जाता है,मकर संक्रांति पर तिल गुड़ के लड्डू बनाकर आप पूरी सर्दियों खा सकते हैं। इसमे आपको इम्यूनिटी भी बढ़ेंगी और आपकी सेहत को भी बहुत ही अच्छा फायदा होंगा।

यह भी पढ़े :-क्या आपके पास भी है 10 का पुराना नोट बना देंगा गरीबचंद से अमीरचंद, देखे कहा बेचे इस नोट को!

तिल गुड़ लड्डू बनाने की सामग्री

  • 250 ग्राम सफेद तिल
  • 250 ग्राम गुड़
image 448

तिल गुड़ लड्डू बनाने की आसान विधि

यह भी पढ़े :-हाथों की खूबसूरती मे चार-चाँद लगा देंगी ब्राइडल मेंहदी, देखे खूबसूरत डिजाइन!

अगर आप भी इस मकर संक्रांति पर बनाने का सोच रहे तिल गुड़ लड्डू जो आपकी सेहत के लिए है बहुत ही फायदेमंद, आपको लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तिल को साफ करके रख लें, कढ़ाई में तिल डालकर कम मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए,तिल को हल्का सुनहरा भून लें, अब गुड़ को छोटे छोटे टुकड़े कर लें,1/2कप पानी डालकर गुड को पिघला लें और बड़ी छन्नी से छान लें, जिससे उसके अंदर जो भी गंदगी हो निकल जाये, अब गुड़ को लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं, गुड़ में तार न बनने दें बस गुड़ पकाकर गाढ़ा कर लें।

image 450

जब गुड़ गाढ़ा हो जाये, गैस बंद कर दें,भूनी हुई तिल डालकर अच्छी तरह मिलाएं मिश्रण को मिलाते हुए हल्का ठंडा होने दें, अब ठंडा होने पर हाथ में पानी या घी लगाकर छोटे छोटे लड्डू बना लें,आप इसी प्रक्रिया से काले तिल के लड्डू भी बना सकते हैं, मैंने वो भी बनाये हैं, अब तैयार लड्डूओं को आप ठंडा करके एयर टाइट डिब्बे में भरकर महिनों प्रयोग कर सकते हैं।

Monika

मेरा नाम मोनिका है, मै कॉलेज के साथ ही अपने पर्सनल खर्चों के लिए जॉब करना चाहती थी। जिसके बाद मैं एक डिजिटल प्लेटफार्म बैतुल समाचार से जुड़ी जिसमे की मेरी यही कोशिश रहती है की मैं आप सभी लोगों तक ऐसी News पँहुचा सकु जो आपको रोचक लगे और काम की हो आपके, इस प्लेटफ़ॉर्म पर मुझे जॉब अलर्ट, लाइफस्टाइल, देश-विदेश से जुड़ी बाते, ट्रेंडिंग खबरे, सरकारी योजना आदि पर आर्टिकल लिखना पसंद है। मेरी हमेशा कोशिश रहेंगी की मैं आप सभी तक लेटेस्ट खबरे ही पहुंचाऊं।