Monday, January 30, 2023
Homeखाना खजानामकर संक्रांति स्पेशल में ट्राई करें तिल से बनी खिचड़ी, जाने कैसे...

मकर संक्रांति स्पेशल में ट्राई करें तिल से बनी खिचड़ी, जाने कैसे बनती है

मकर संक्रांति स्पेशल में ट्राई करें तिल से बनी खिचड़ी, जाने कैसे बनती है, मकर संक्रांति पर तिल की खिचड़ी बनाने का रिवाज है। सुबह लोग उठकर स्नान करते हैं फिर चावल,दाल और तिल को दान करते हैं। इसके बाद तिल से बनी डिश को खाते हैं। मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाने का रिवाज है। तो इस बार क्यों नहीं आप दाल चावल के अलावा तिल की खिचड़ी बनाएं जो खाने में टेस्टी तो लगता ही हैं, साथ ही काफी हेल्दी होता है। तिल की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी के मौसम में यह शरीर में गर्माहट बनाए रखती हैं. और ये खिचड़ी खाने में बहुत टेस्टी लगती है.

मकर संक्रांति स्पेशल में ट्राई करें तिल से बनी खिचड़ी, जाने कैसे बनती है

यह भी पढ़े: चीन में मौत का तांडव, लगातार बढ़ रहे कोरोना केस, सड़को पर करने पड़ रहे अंतिम संस्कार

तिल की खिचड़ी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

12 01 2022 khichdi recipe 22374827

1 कप चावल
1/2 कप उड़द दाल ( छिलके वाली)
5 बड़े चम्मच काला या सफेद तिल
कटी हुई हरी सब्जियां (आलू, गोभी, गाजर, मटर, टमाटर)
1 छोटा चम्मच अदरक
2 हरी मिर्च कटी हुई
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला
3-4 लौंग
8-10 काली मिर्च
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
चुटकी भर हींग
स्वादानुसार नमक
तीन बड़े चम्मच घी
पामी आवश्यक्तानुसार
दालचीनी

मकर संक्रांति स्पेशल में ट्राई करें तिल से बनी खिचड़ी, जाने कैसे बनती है

तिल की खिचड़ी बनाने की की आसान विधि

khichdi recipe

तिल की खिचड़ी बनाना है बेहद आसान, सबसे पहले दाल और चावल को अच्छी तरह धोकर रख दें। इसे दो से तीन घंटे भिगे हुए रखें। फिर पानी को छानकर अलग कर दें। खिचड़ी आप कुकर या पतीले में भी बना सकते हैं। यहां हम खिचड़ी पतीले में बनाएंगे। इसलिए एक बड़ा पतीला लीजिए। इसे गैस पर चढ़ाई और गर्म होने पर घी डालिए। फिर इसमें जीरा, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग डालिए। फिर अदरक, कटी मिर्च डालिए। 10 सेकंड बाद कटी हुई हरी सब्जियों को डालकर अच्छी तरह फ्राई कीजिए। फिर इसमें हल्दी और हींग डालिए। इसमें हींग का स्वाद बेहद प्यारा लगता है।

80216647

इसके बाद में आप को इसमें चावल और दाल मिलाकर अच्छी तरह फ्राई करना है। 1 मिनट तक सब्जी और चावल और दाल को फ्राई कीजिए। फिर इसमें तिल को डाल दीजिए। आप चाहे तो तिल को हल्का रोस्ट कर सकते हैं। या फिर इसे ऐसे भी खिचड़ी में डाल सकती हैं। चावल,दाल और तिल फ्राई होने के बाद इसमें मसाले डालिए। धनिया पाउडर, गरम मसाला डालिए और फिर स्वादानुसार नमक डालिए। नमक आप अपने स्वाद के अनुसार ही डालें।

यह भी पढ़े: भगवान शिव के पुरे समय मुद्रा में बैठे रहने का क्या राज है, आखिर किसकी आराधना करते है शिव

इसके बाद में फिर पानी डालकर इसे 10 से 15 मिनट ढक कर पकाइए। अगर पानी खिचड़ी में कम पड़ जाए तो आप अलग से गर्म पानी इसमें डालिए। अगर आप कुकर में बना रहे हैं तो दो सीटी के बाद गैस को बंद कर दें। फिर धनिये के साथ गार्निश करें और उपर से एक चम्मच घी डालकर परोसिए। तिल की खिचड़ी खाने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है । जिससे सर्दी खांसी जैसी मौसमी बीमारियों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। तिल की खिचड़ी स्वाद के बनती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular