मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए सरकार करेगी मदद, शहद उत्पादन से किसानो को होगा मोटा मुनाफा

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us

मधुमक्खी पालन व्यवसाय करने के लिए और शहद उत्पादन (Honey Production) को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार प्रदेश के किसानों को मधुमक्खी बक्से (Honey Box) और छत्ते देगी.

किसानो की आमदनी बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने कई तरह के कदम उठाये है किसानों की आमदनी बढ़ाने और बिजनेस करने के लिए बिहार सरकार (Bihar Government) बड़ा अवसर दे रही है.यह अवसर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है राज्य सरकार शहद उत्पादन (Honey Production) को बढ़ावा देने के लिए राज्य के किसानों को मधुमक्खी बक्से (Honey Box) और छत्ते देगी. कृषि विभाग ने इसके लिए 24.46 करोड़ रुपये की राशि जारी की है. इस अवसर का लाभ ले सकते हो आप मधुमक्खी पालन करके शहद उत्पादन कर सकते हो और इससे अच्छी आमदनी कमा सकते हो.

सरकार की मदद

image 31

किसानो की आय बढ़ने के लिए बिहार सरकार का नया कदम शहद उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार किसानों को 75,000 मधुमक्खी बक्से और छत्ते देगी. शहद उत्पादन (Honey Production) में राज्य अभी देश में 11वें स्थान पर है. वर्ष 2023-24 योजना के लिए DBT पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसान ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. बिहार सरकार कृषि विभाग के मुताबिक, बक्से के साथ मधुमक्खी पालकों को छत्ता भी उपलब्ध कराया जाएगा. छत्ते में रानी, ड्रोन और वर्कर्स के साथ 8 फ्रेम होंगे. सभी फ्रेमों की भीतरी दीवार मधुमक्खियों और बड्स से पूरी तरह ढंकी होगी.सरकार की यह मदद किसानो की आय की काफी हद तक आय बढ़ेगी और किसान सक्षम होंगे।

यह भी पढ़े –कद्दू की यह उन्नत किस्मे बना देंगी किसानो को मालामाल, कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने में सहायक होगी ये किस्मे

सब्सिडी पर मिलेगी मशीन

image 32

बिहार सरकार की इस योजना के तहत इसमें मशीने भी मिलेगी जिससे किसानो को कोई भी काम करने में आसानी हो इसके अवाला, शहद निकालने के लिए मधु निष्कासन यंत्र भी अनुदान (Subsidy) पर दिए जाएंगे. मधु निष्कासन यंत्र और फ्रूड ग्रेड कंटेनर की यूनिट लागत 20,000 रुपये है. इसका लाभ कम से कम 100 बक्से लेने वाले किासनों या किसान समूहों को दिया जाएगा. योजना का लाभ DBT पोर्टल पर रजिस्टर्ड किसानों को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा.इस योजना में किसानो को मधुमक्खी पालन में होने वाली समस्या का समाधान दिया है और किसानो को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े इस योजना में किसानो की सारी सुख सुविधाओं का ध्यान रखा गया है।

यह भी पढ़े –Apache को खारा पानी पिलाएगी Honda की ये डैशिंग बाइक, दमदार इंजन और खतरनाक लुक बनायेगा मार्केट में नया नाम

योजना के मुताबिक, मधुमक्खी बक्से की लंबाई 20.25 ईंच और चौड़ाई 16.25 ईंच होगी. बक्से में बॉटम बोर्ड, ब्रूड चैंबर, सुपर चैंबर, क्वीन एक्सक्यूडर, इनर कवर, टॉप कवर, फ्रेम बॉक्स, स्टैंड भी रहेंगे. एक बक्से और छत्ते की लागत 2000 रुपये है.इस योजना में किसानो की सारी सुख सुविधाओं का ध्यान रखा गया है।