खुशबू और औषधीय गुणों से भरपूर है ये फूलों वाला पौधा, जाने औषधीय गुण और फायदे…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Madhukamini plant: खुशबू और औषधीय गुणों से भरपूर है ये फूलों वाला पौधा, जाने औषधीय गुण और फायदे, गर्मियों में खिलने वाला सफेद सुगंधित फूलों वाला मधुकामिनी का पौधा बेमिसाल है. ऐसा माना जाता है कि स्वर्ग से तीन फूल धरती पर आए थे, जिनमें अपराजिता, पारिजात और मधुकामिनी के नाम शामिल हैं. मधुकामिनी की खुशबू से भी ज्यादा फायदेमंद इसके पत्ते और पौधा माना जाता है. आयुर्वेद में इसके कई चमत्कारी गुणों का वर्णन किया गया है.

यह भी पढ़े : – iphone के टापरे उड़ाने आया Nokia का कंटाप लुक 5G स्मार्टफोन, देखे शानदार फीचर्स और दमदार बैटरी

सदाबहार पौधा है मधुकामिनी

मधुकामिनी एक सदाबहार पौधा है. इसका वानस्पतिक नाम मुरैया है. इसे अन्य राज्यों में वेंगारा, नाग गोलंग, कामिनी कुसुम, मरामुल आदि नामों से भी जाना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, मधुकामिनी के फूलों को बेडरूम में रखने से दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है. ये घर आंगन को खुशियों से भर देते हैं.

यह भी पढ़े : – युवा दिलो की धड़कन बनी Yamaha की ये स्पोर्टी लुक बाइक, देखे एडवांस फीचर्स और दमदार इंजन

आयुर्वेद में मधुकामिनी के फायदे

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर Santosh Maurya के अनुसार, आयुर्वेद में मधुकामिनी का इस्तेमाल रक्त संचार को सक्रिय करने, ड्रॉप्सी, दस्त, पेचिश, दांतों की बीमारी और सूजन आदि के उपचार में किया जाता है. इसके फूलों की मीठी खुशबू मानसिक तनाव को दूर करने में भी कारगर मानी जाती है.

गर्मियों में खिलते हैं सुगंधित फूल

गर्मियों में मधुकामिनी के पौधे पर सफेद सुगंधित फूल खिलते हैं. इन फूलों का इस्तेमाल घर की सजावट, पूजा के साथ-साथ दवा के रूप में भी किया जाता है. इसके 2-3 पत्तों को उबालकर पीने से सांस संबंधी रोगों में आराम मिलता है. गले की खराश भी दूर होती है.

घर पर लगाएं मधुकामिनी का पौधा

मधुकामिनी दिन रात खुशबू देने वाला पौधा है. यह झाड़ीनुमा होता है. इसकी ऊंचाई 5 से 15 फीट तक होती है. संतरे जैसी खुशबू के कारण इसे ऑरेंज जैस्मीन (Orange Jasmine) के नाम से भी जाना जाता है. आप इसे अपने घर की बालकनी या गार्डन में भी लगा सकते हैं.

घर पर मधुकामिनी का पौधा लगाने पर 5 साल से भी ज्यादा समय तक उस पर फूल खिलते रहते हैं. फूलों की खुशबू के लिए इसे आपके घर की बालकनी में लगाना बहुत आसान है. यह पौधा इनडोर और आउटडोर दोनों जगह लगाने के लिए बेहतरीन माना जाता है.

कम रखरखाव वाला खुशबूदार पौधा

यह पौधा कम देखभाल वाला होता है. इसके सुगंधित फूलों के गुच्छे होते हैं, जो तितलियों और पक्षियों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं. इससे आपके घर में दिनभर पक्षियों की चहचाहट सुनाई देगी. इसके अलावा, मधुकामिनी की पत्तियों को भी शुभ माना जाता है. इसीलिए इसका इस्तेमाल शादी के मंडपों में भी किया जाता है.