Thursday, February 2, 2023
Homeखाना खजानालोकप्रिय रेवड़ी बनाए इस रेसिपी के साथ, मिलेगा दुकान जैसा स्वाद घर...

लोकप्रिय रेवड़ी बनाए इस रेसिपी के साथ, मिलेगा दुकान जैसा स्वाद घर पर, जाने बनाने का तरीका

लोकप्रिय रेवड़ी बनाए इस रेसिपी के साथ, मिलेगा दुकान जैसा स्वाद घर पर, जाने बनाने का तरीका, रेवड़ी एक ऐसी डिश है जिसे सब पसंद करते है। रेवड़ी एक लोकप्रिय डिजर्ट या स्नैक है, जिसे हम एक बार खाना शुरू करते हैं तो खुद को रोक नहीं पाते हैं. रेवड़ी दो तरह से बनाई जाती है, पहली गुड़ वाली और दूसरी चीनी वाली. हम आप को गुड़ वाली रेसिपी बताएँगे जो बिलकुल दुकान जैसी बनेगी घर पर आइए जाने इसे बनाने की आसान रेसिपी।

लोकप्रिय रेवड़ी बनाए इस रेसिपी के साथ, मिलेगा दुकान जैसा स्वाद घर पर, जाने बनाने का तरीका

यह भी पढ़े: इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम में पैसा लगाए लंबे समय के लिए मिलेगा दोगुना मुनाफा

रेवड़ी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

24 07 2022 rtf 22919696

1 कप गुड़
1/2 कप तिल
2 टी स्पून घी

लोकप्रिय रेवड़ी बनाए इस रेसिपी के साथ, मिलेगा दुकान जैसा स्वाद घर पर, जाने बनाने का तरीका

यह भी पढ़े: सर्दियों में हाथ-पैर रहते है ठंडे तो अपनाए ये उपाय नहीं लगेगी कभी सर्दी, जाने क्या करना होगा

रेवड़ी बनाने की बेहद आसान रेसिपी वि​धि

maxresdefault 2023 01 12T034216.522

आज हम आप को रेवड़ी बनाना सिखाएंगे, रेवड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक कप तिल को ड्राई रोस्ट करके एक तरफ रख दें. एक पैन में कददूकस किया हुआ गुड़ डालें और उसमें थोड़ा पानी डालकर चाशनी बनाएं. चाशनी बनने के बाद इसे छलनी से एक बर्तन में छान लें, ताकि गुड़ में किसी भी तरह इमप्यो​रटिज हो निकल जाए.

एक पैन में को वापस गैस पर रखें और इसमें गुड़ की चाशनी को डालकर गाढ़ा होने तक पकाना है. इसे थोड़ा या घी भी डाल दें. चाशनी के गाढ़ा होने तक पकाएं, एक पानी की कटोरी में थोड़ी सी डालकर देखें की वह क्रिस्टल की तरह सख्त हो गई है तो यानि वो तैयार है. अब आप को इसकी सजावट करनी होगी।

til rewari recipe 1610092547 lb

अब आप को इसके उपर रोस्टे​ड तिल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें आंच को बंद कर दें. एक बड़ी प्लेट को घी लगाकर चिकना करें और थोड़ा सा मिश्रण इसमें डालकर चम्मच से थोड़ा सा ठंडा करें जिससे आप उसे हाथ लगा सकें. अब हाथ को पानी लगाकर गीला करें ताकि यह मिश्रण हाथ में चिपके नहीं. थोड़ा मिश्रण लेकर गोलाकार दें और हथेली से दबाकर चपटा करें कि उसे सही रेवड़ी का आकार दें. अब यह बन कर पूरी तरह खाने के लिए तैयार है. अब आप इसका मजा ले सकते है.

RELATED ARTICLES

Most Popular