मुर्गी पालन छोड़ आज ही शुरू करे गिनीफाउल पालन! मुर्गी पालन से 3-4 गुना होती है ज्यादा कमाई

By dipu199712345@gmail.com

Published on:

Follow Us
मुर्गी पालन छोड़ आज ही शुरू करे गिनीफाउल पालन! मुर्गी पालन से 3-4 गुना होती है ज्यादा कमाई

मुर्गी पालन छोड़ आज ही शुरू करे गिनीफाउल पालन! मुर्गी पालन से 3-4 गुना होती है ज्यादा कमाई, पिछले कुछ समय में किसानों के लिए गिनीफाउल पालन एक नई आय का जरिया बनकर उभर रहा है। बाजार में गिनीफाउल के मीट और अंडों की अच्छी खासी डिमांड है। इसकी खास बात ये है कि कम लागत में घर बैठे ही इसकी खेती करके अच्छी कमाई की जा सकती है।

बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए मुर्गी, बत्तख, और बटेर जैसे कई पक्षियों को पाला जाता है। गिनीफाउल को भारत में ‘तीतर’ और ‘चितरा’ के नाम से भी जाना जाता है। ये पक्षी अंडों और मांस के लिए तो बेहतरीन विकल्प हैं ही, साथ ही ये भारत के अलग-अलग कृषि-जलवायु परिस्थितियों में भी पाले जा सकते हैं।

ये भी पढ़े- Successful Business Tips: अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में बेहद कारगर है ये टिप्स!

गिनीफाउल पालन के फायदे

  • पौष्टिक मांस और अंडे: गिनीफाउल का मांस विटामिन से भरपूर होता है और इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इसका स्वाद और पोषण मूल्य उपभोक्ताओं को काफी पसंद आता है।
  • पर्यावरण अनुकूल: ये पक्षी पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। ये खेतों में कीट नियंत्रण में मदद करते हैं और साथ ही खेतों के लिए खाद भी प्रदान करते हैं।
  • अच्छी कमाई: एक मादा गिनीफाउल मार्च से सितंबर माह के बीच औसतन 90 से 110 अंडे देती है। हालांकि, अंडों का उत्पादन मौसमी होता है, जो एक बड़ी चुनौती है।
  • कम लागत: गिनीफाउल पालन अन्य पक्षी पालन की तुलना में कम लागत वाला होता है।

ये भी पढ़े- Murgi Palan: मुर्गी की इस नस्ल की एक मुर्गी से कमाएं 70 हजार तक, 100 रुपये तक बिकता है एक अंडा

सफलता की कहानी

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के अनुसार, बिहार के मोतिहारी के एक युवक ने विकसित गिनीफाउल जर्मप्लाज्म और तकनीकी मार्गदर्शन की मदद से गिनीफाउल पालन शुरू किया। अपने खेत में एक हजार गिनीफाउल पक्षियों के साथ इस तकनीक का इस्तेमाल करके वह साल भर में अंडे, चूजे और बड़े पक्षियों को बेचकर 3 से 4 गुना तक कमाई करने में सफल रहा।

अगर आप भी कम लागत में मुनाफे वाला व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो गिनीफाउल पालन आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।