Business idea: लैपटॉप रिपेयरिंग का बिजनेस कर कमा सकते हो तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Laptop Repairing Business: Business idea: लैपटॉप रिपेयरिंग का बिजनेस कर कमा सकते हो तगड़ा मुनाफा, जाने पूरी जानकारी, क्या आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? तो फिर लैपटॉप रिपेयरिंग का बिजनेस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यह एक ऐसा हुनर है जो सीखा जा सकता है और अच्छी कमाई करने का जरिया बन सकता है।

यह भी पढ़े : – लड़कियों के कानों में हल्ला मचा देंगी Yamaha की ये स्पोर्टी लुक बाइक, देखे पॉवरफुल इंजन के साथ कीमत

बिजनेस शुरू करने से पहले

यह सच है कि लैपटॉप रिपेयरिंग एक हाथ का हुनर है, लेकिन किसी भी बिजनेस की तरह, इसकी भी पूरी जानकारी होना जरूरी है। देशभर में कई संस्थान लैपटॉप रिपेयरिंग कोर्स ऑफर करते हैं। इन कोर्सों को करने से आपको मरम्मत की बारीकियों को सीखने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े : – सांप का जहर इन 5 जानवरों का बाल भी बांका नहीं कर सकता, दूसरे नंबर वाले का नाम जानते ही दंग हो जाओगे…

अगर आप कोर्स नहीं करना चाहते हैं, तो कई ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी उपलब्ध हैं। लेकिन याद रखें, व्यावहारिक अनुभव किसी भी चीज से ज्यादा सीख देता है। इसलिए किसी रिपेयरिंग सेंटर में कुछ समय काम करने से आपको काफी फायदा होगा।

अपना रिपेयरिंग सेंटर खोलें

जब आप लैपटॉप रिपेयरिंग में पूरी तरह से माहिर हो जाएं, तो आप अपना खुद का रिपेयरिंग सेंटर खोल सकते हैं। ऐसी जगह दुकान खोलें जहां लोगों को आसानी से पहुंचने में कोई दिक्कत न हो। इस बात का भी ध्यान रखें कि आसपास बहुत ज्यादा कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर न हों।

बिजनेस को करें प्रमोट

आज के समय में सोशल मीडिया किसी भी बिजनेस को प्रमोट करने का एक बेहतरीन तरीका है। आप फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके लोगों को अपने रिपेयरिंग सेंटर के बारे में बता सकते हैं। इससे आसपास के लोगों को पता चलेगा कि उनके इलाके में एक नया रिपेयरिंग सेंटर खुल चुका है।

शुरूआत में क्या रखें स्टॉक में

शुरुआत में आपको बहुत ज्यादा सामान रखने की जरूरत नहीं है। आपको खराब चीजों को ठीक करके वापस लौटाना है। इसलिए आपके पास सिर्फ कुछ जरूरी हार्डवेयर ही होने चाहिए। मदरबोर्ड, प्रोसेसर, रैम, हार्ड ड्राइव और साउंड कार्ड जैसे चीजों को ज्यादा मात्रा में रखने की जरूरत नहीं है। इन्हें ऑर्डर देकर आसानी से मंगवाया जा सकता है।

कमाई का अनुमान

अगर आप किसी शहर या बड़े कस्बे में रिपेयरिंग सेंटर खोलते हैं, तो अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर को लगभग 2 से 4 लाख रुपये लगाकर शुरू किया जा सकता है। बाद में आप रिपेयरिंग के अलावा लैपटॉप और मोबाइल बेचने का काम भी शुरू कर सकते हैं। मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग की सर्विस चार्ज भी अच्छा होता है। इससे आप आसानी से हर महीने 70-80 हजार रुपये कमा सकते हैं। हालांकि, आपकी कमाई इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपको कितना काम मिलता है।