लाखों की कमाई करें इस बेहतरीन बिज़नेस को अपनाकर, घर से ही कर सकते हैं शुरु, लागत केवल 10 हजार रुपये

By सचिन

Published on:

Follow Us
लाखों की कमाई करें इस बेहतरीन बिज़नेस को अपनाकर, घर से ही कर सकते हैं शुरु, लागत केवल 10 हजार रुपये

आजकल बहुत से लोग खुद का बिज़नेस शुरू करने चाहते है। अगर आप भी खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो हम आपके लिए लाये है एक शानदार बिज़नेस आईडिया जो की है अचार बनाने और बेचने का बिजनेस। अचार के बारे में कहा जाता है कि यह बेस्वाद खाने को भी स्वादिष्ट बना देता है। चाहे नमकीन परांठे के साथ मीठा आम का अचार हो या पूरी के साथ मसालेदार नींबू का अचार। कई लोगों का खाना थाली में अचार के बिना अधूरा रहता है। इसलिए अगर आप कोई खास बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो अचार का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकेंगे। इसके अलावा यह एक ऐसा बिजनेस है जो हर सीजन में चल सकता है। तो आइये विस्तार में जानते हैं की आप अचार के बिज़नेस की शुरुआत कैसे कर सकते है।

ये भी पढ़े – शुरू करें ये शानदार बिज़नेस कमाई होगी लाखों में, जाने इस बिज़नेस को करने का तरीका, पढ़े पूरी खबर

कैसे शुरू करें अचार बनाने का बिज़नेस

अचार बनाने का व्यवसाय घर से ही शुरू किया जा सकता है। जब बिजनेस बढ़ने लगे तो आप अलग जगह लेकर इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं।शुरुआत में घर पर आचार बना कर उसे मोहल्ले और दोस्तों को बेचना शुरू करें। अगर उन लोगों को आपका अचार पसंद आता है, तो उसके बाद थोड़ा ज़्यादा बनाने लगें और फिर उसे क़रीबियों की मदद से बाक़ी लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करें। आपको एक सही स्थान का भी चुनाव करना चाहिए। आप सही जगह का चुनाव करके अपने अचार को बनाने की प्रक्रिया को वहां पर शुरू करना चाहिए। इसके अलावा आपको मौसम के अनुसार अलग-अलग तरह के अचार बनाने चाहिए और जिस सीजन में जो अचार लोगों को सबसे ज्यादा पसंद होता है तो वह अधिक बनाना चाहिए।

aachar 1 1

अचार के बिज़नेस में लाइसेंस की जरुरत

अचार के बिजनेस में आपको रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है, जो कि आपका परमिट लाइसेंस होता है। यदि आप एक छोटे उद्यमी है, तो आपको बिजनेस करने के लिए लाइसेंस बनवाने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी द्वारा लाइसेंस को भी प्राप्त करना होगा। रेसिपी फ़ाइनल होने के बाद आपको अचार के व्यापार के लिये लाइसेंस चाहिये होगा, जिसके आपको ऑनलाइन आवेदन करना है। अगर आप फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी के मानकों पर एकदम खरे उतरते हैं, तो 30 दिनों के अंदर आपको लाइसेंस दे दिया जायेगा।

ये भी पढ़े – घर से ही करें इस लाजवाब बिज़नेस की शरुआत, हर महीने होगी मोटी कमाई, मात्र 10 हजार रुपये से भी कर सकते है शुरू

achar 2

अचार बनाने के लिए सामग्री

अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है, आचार बनाने के लिए कच्चे माल। अचार बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल आपको बाजारों में बड़ी ही आसानी से मिल जाते हैं। आचार बनाने के लिए आपको इन सभी चीजों की जरुरत पड़ेगी। जैसे – मिर्च, जीरा, सरसों का तेल, सामग्री को मिलाने के लिए बड़े बर्तन, काला नमक और सफेद नमक, खड़े मसाले, अचार बनाने के लिए सब्जियां एवं फल, आदि। अचार बनाने, अचार सुखाने, अचार पैक करने आदि के लिए खुली जगह की आवश्यकता होती है। अचार को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए अचार बनाने की विधि में बहुत साफ-सफाई की आवश्यकता होती है, तभी अचार लंबे समय तक बरकरार रहता है।

अचार के बिज़नेस में लागत और मुनाफा

अगर आप घर से ही इस बिज़नेस की शुरुआत करते है तो इस बिजनेस को न्यूनतम 10 हजार रुपये से शुरू किया जा सकता है। इससे आप 25 से 30 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। हालांकि मुनाफा आपके उत्पाद की मांग, पैकिंग और क्षेत्रफल पर भी निर्भर करती है। अचार को ऑनलाइन, थोक, खुदरा बाजार और खुदरा श्रृंखला में बेचा जा सकता है।