लहसुन की ये खास उन्नत किस्मे देंगी बंपर पैदावार, प्रति हेक्टेयर होगी 150-175 क्विंटल तक उपज, जाने इन किस्मो के बारे में

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us
लहसुन की ये खास उन्नत किस्मे देंगी बंपर पैदावार, प्रति हेक्टेयर होगी 150-175 क्विंटल तक उपज, जाने इन किस्मो के बारे में

लहसुन की ये खास उन्नत किस्मे देंगी बंपर पैदावार, प्रति हेक्टेयर होगी 150-175 क्विंटल तक उपज, जाने इन किस्मो के बारे में , देश में तरह तरह की सब्जियों की खेती होती है उसी में से एक है लसहुन की खेती। लहसुन की खेती कर किसान कम समय में लाखों रुपये कमा सकता है.लहसुन के अलग-अलग किस्म के हिसाब से पैदावार भी अलग-अलग होती है. इसकी कुछ ऐसी किस्में हैं, जिसमें न कीट लगते हैं और न ही रोग होता है. इन किस्मों की खेती से किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइये जानत्ते है कुछ उन्नत किस्मो के बारे में

यह भी पढ़े :- TATA Punch पर पहाड़ बनकर टूटेगा Alto 800 का चार्मिंग लुक, शक्तिशाली इंजन और लक्ज़री फीचर्स से सबको करेंगी मदहोश

image 539

लहसुन की अधिक पैदावार देने वाली उन्नत किस्मो के बारे में

यमुना सफेद 1 (जी-1) लहसुन किस्म (Yamuna White 1 (G-1) Garlic Variety)

लहसुन की यह किस्म 150– 160 दिन में पककर तैयार हो जाती है. इस किस्म से 160 क्विंटल से ज्यादा प्रति हेक्टयर पैदावार प्राप्त होती है. किसान इस किस्म की खेती कर अधिक पैदावार ले सकते हैं.

यह भी पढ़े :- Honda को चुनौती देंगी किलर लुक में Passion Pro, दमदार इंजन से मार्केट में लगायेंगी आग, शानदार माइलेज से Platina को देंगी मात

यमुना सफेद 2 (जी-50) लहसुन की किस्म (Yamuna White 2 (G-50) Garlic variety)

आपको बता दे की लहसुन की यह किस्म 165– 170 दिन में पककर तैयार हो जाती है. इस किस्म से 130– 140 क्विंटल प्रति हेक्टेयर पैदावार प्राप्त होती है. यह किस्म का शल्क कन्द ठोस, त्वचा सफेद, गुदा क्रीम रंग की होता है.

यमुना सफेद-3 (जी-282) लहसुन की किस्म (Yamuna White-3 (G-282) Garlic variety)

इस किस्म के बारे में बताये तो यह सफेद रंग की बड़े कलियों वाली किस्म है जिसका गूदा क्रीम रंग का होता है तथा एक कंद में 15 से 18 कलियां पाई जाती हैं. यह किस्म 140-150 दिन में पककर तैयार हो जाती है तथा प्रति हेक्टेयर 150-175 क्विंटल तक औसत उपज देती है. यह निर्यात हेतु सर्वोत्तम किस्म मानी जाती हैं.

image 538

एग्रीफाउण्ड सफेद (जी-41) लसहुन की किस्म (Agrifound White (G-41) Garlic Variety)

इस किस्म के कंद ठोस, मध्यम आकार के सफेद तथा गूदा क्रीम रंग का होता है. प्रत्येक कंद में कलियों की संख्या 20 से 25 होती है. फसल 160-165 दिन में तैयार हो जाती है और प्रति हेक्टेयर औसत उपज 125-130 क्विंटल प्राप्त होती है. यह बैंगनी धब्बा एवं झुलसा रोग के लिये प्रतिरोधी किस्म है.

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)