किसानो के लिए फायदे का सौदा है लहसुन की खेती, कम समय में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने डिटेल

By Shweta Gawande

Published on:

Follow Us
किसानो के लिए फायदे का सौदा है लहसुन की खेती, कम समय में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने डिटेल

अगर आप भी खेती करके मोटी कमाई करना चाहते है तो हम आपको आज एक ऐसी खेती के बारे में बता रहे हैं। घर बैठे लाखों रुपये की मोटी कमाई कर रहे हैं। आज हम बात कर रहे है लहसुन की खेती के बारे में। बता दें कि यह एक नकदी फसल है और यह मुख्य रूप से मसालों के लिए उपयोग होता है और इसमें कई औषधीय गुण होते है। जिससे की भारत में इसकी मांग साल भर बनी रहती है। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में पूरी जानकारी।

यह भी पढ़े – Creta को मुँह तोड़ जवाब देंगी Mahindra की खतरनाक कार, दनदनाते फीचर्स और पॉवरफुल इंजन के साथ देखे कीमत

लहसुन की खेती के लिए उचित भूमि तथा जलवायु

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती लगभग सभी प्रकार की भूमि में आसानी से की जा सकती है लेकिन इसके लिये दोमट मिट्टी सबसे उचित मानी जाती है। और अगर हम इसकी खेती के लिए जलवायु के बारे में बात करे तो लहसुन की वृद्धि के लिये ठंडा व नम जलवायु सबसे सही मानी जाती है।

लहसुन की उन्नत किस्में

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यदि हम लहसुन की उन्नत किस्मो की खेती करते है तो हमे इससे अधिक उत्पादन प्राप्त होंगी। आइये जानते है इसकी उन्नत किस्मो के बारे में लाडवा, मलेवा, एग्रीफांउड व्हाइट, आर जी एल-1, यमुना सफेद-3 एवं गारलिक 56-4 नामक किस्में अच्छी पैदावार देती है। जिससे की आपको अधिक मुनाफा होंगा।

यह भी पढ़े – युवाओं को दीवाना बनाने आयी Yamaha की स्पोर्टी लुक बाइक, प्रीमियम फीचर्स और पॉवरफुल इंजन के साथ देखे कीमत

जानिए कैसे करे लहसुन की बुवाई

बता दे की लहसुन की खेती बारिश का मौसम खत्म होने के तुरंत बाद करना उचित होती है। और लहसुन की खेती उसकी कलियों से की जाती है। लहसुन की बुआई 10 सेमी की दूरी पर की जाती है, जिससे उसकी गांठ अच्छी बैठ जाती है। इसकी खेती मेड़ बनाकर की जानी चाहिए। लहसुन की फसल लगभग 5-6 महीने में अच्छे से तैयार हो जाती है।

लहसुन की खेती से मुनाफा

अगर हम इसकी खेती से होने वाले मुनाफे के बारे में बात करे तो बता दे की एक एकड़ में लगभग 40-50 क्विंटल तक पैदावार होती है। और बता दे की लहसुन की प्रति क्विंटल बाजार कीमत 5,000 रुपये से 20,000 रुपये तक होता है। किसान भाई एक एकड़ में लाखों रुपये की तगड़ी कमाई कर सकते है।