क्या हो सकता है ज्यादा नमक खाने से सेहत पर दुष्प्रभाव, जाने क्या है अधिक मात्रा में नमक का सेवन, देखे नुकसान!

By Monika

Published on:

क्या हो सकता है ज्यादा नमक खाने से सेहत पर दुष्प्रभाव, जाने क्या है अधिक मात्रा में नमक का सेवन, देखे नुकसान!

क्या हो सकता है ज्यादा नमक खाने से सेहत पर दुष्प्रभाव, जाने क्या है अधिक मात्रा में नमक का सेवन! नामक एक ऐसी चीज है जिसे हर एक खाने की चीजो मे डाला जाता है, इस नमक के और भी उपयोग है लेकिन इसे ज्यादा खाने से भी बहुत से नुकसान है, इससे खाने के स्वाद को बढ़ाने वाले नमक जिसके बिना हम स्वादिष्ट भोजन खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते लेकिन कुछ हद तक इसका अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है,आपको नमक के बारे में कुछ दिलचस्प बातें जरूर जाननी चाहिए, क्योंकि ज्यादा नमक खाने से कई नुकसान हो सकते हैं। इसका सीधा संबंध आपकी सेहत से है. तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

अधिक मात्रा में नमक के सेवन से हो सकता है खतरनाक

image 374

यह भी पढे:- शादियों के सभी फंक्शन के लिए बेस्ट होंगे ये स्टाइलिश इयररिंग्स की डिज़ाइन, देखे न्यू कलेक्शन!

हम आपको बता दे की नमक को ज्यादा मात्रा मे खाने से बहुत से नुकसान भी है, इससे आपको बता दे की इससे आपके शरीर को खतरा हओ सकता है, आपको बता दे सामान्य आहार में हम लगभग 4 से 6 ग्राम नमक का सेवन करते हैं, क्योंकि ज्यादा नमक डालने से खाने का स्वाद बदल जाता है। लेकिन कुछ खाद्य उत्पाद जैसे मसालेदार सब्जियां, मसालेदार मछली, नमकीन चिप्स, नमकीन मूंगफली, प्रोसेस्ड मांस आदि नमक से भरपूर होते हैं, जो हमारे भोजन में नमक की मात्रा को 16 ग्राम तक बढ़ा देते हैं।जिस वजह से आपको सेहत से जुडी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पेट के कैंसर की भी बढ़ जाती है सम्भावना

image 377

यह भी पढे:- शादियों के सभी फंक्शन के लिए बेस्ट होंगे ये स्टाइलिश इयररिंग्स की डिज़ाइन, देखे न्यू कलेक्शन!

एक जापानी स्टडी में पहली बार यह बात सामने आई है कि प्रतिदिन 10 ग्राम से अधिक साधारण नमक खाने से पेट के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है और दैनिक नमक का सेवन बढ़ने से यह खतरा बढ़ जाता है। इसे और समझने के लिए चूहों पर एक अध्ययन किया गया। एक अध्ययन किया गया जिसमें यह पाया गया कि पेट में बहुत अधिक नमक खाने से पेट की परत में बदलाव होकर कैंसर हो सकता है। इसके बाद जापान, चीन, अमेरिका और स्पेन में हुए कई अध्ययनों से इस बात की पुष्टि हुई कि नमक के अधिक सेवन से पेट के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

अधिक नमक खाने से हो सकते है यह नुकशान

image 378
  • अत्यधिक पेट में पानी: अधिक नमक से पेट में पानी की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे पेट में सूजन और वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।
  • हड्डियों की कमजोरी: अत्यधिक नमक का सेवन हड्डियों को कमजोर कर सकता है, जो कमजोर हड्डियों की समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • उच्च रक्तचाप: अधिक नमक की मात्रा से रक्तचाप बढ़ सकता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • किडनी की समस्याएं: अधिक नमक की मात्रा से किडनी को कष्ट हो सकता है, जो किडनी संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • मस्तिष्क संबंधी समस्याएं: अत्यधिक नमक का सेवन मस्तिष्क संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है, जैसे मानसिक दुर्बलता और मस्तिष्क संबंधी विकार।
  • पाचन संबंधी समस्याएं: अत्यधिक नमक का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है, जैसे पेट में गैस, पेट में दर्द, और पेट संबंधी परेशानियाँ।

Monika

मेरा नाम मोनिका है, मै कॉलेज के साथ ही अपने पर्सनल खर्चों के लिए जॉब करना चाहती थी। जिसके बाद मैं एक डिजिटल प्लेटफार्म बैतुल समाचार से जुड़ी जिसमे की मेरी यही कोशिश रहती है की मैं आप सभी लोगों तक ऐसी News पँहुचा सकु जो आपको रोचक लगे और काम की हो आपके, इस प्लेटफ़ॉर्म पर मुझे जॉब अलर्ट, लाइफस्टाइल, देश-विदेश से जुड़ी बाते, ट्रेंडिंग खबरे, सरकारी योजना आदि पर आर्टिकल लिखना पसंद है। मेरी हमेशा कोशिश रहेंगी की मैं आप सभी तक लेटेस्ट खबरे ही पहुंचाऊं।