कुक्कुट पालन के लिए बेहद फायदेमंद है उच्च प्रजनन क्षमता वाली मुर्गी की यह नस्ल, कम लागत में होगी मोटी कमाई, जाने कैसे?

By Alok

Published on:

Carrie Hen: कुक्कुट पालन के लिए बेहद फायदेमंद है उच्च प्रजनन क्षमता वाली मुर्गी की यह नस्ल, कम लागत में होगी मोटी कमाई, जाने कैसे?भारतीय किसानों के लिए मुर्गी पालन का व्यवसाय काफी फायदेमंद साबित हो रहा है,अब किसान भाई अधिक कमाई करने के लिए अलग-अलग प्रजाति की मुर्गियों का पालन कर मुनाफा कमा रहे है, ऐसी में आज हम मुर्गी की एक और नई विकसित नस्ल की जानकारी लाये है, कैरी निर्भीक मुर्गी नाम की यह नस्ल की मुर्गी का मांस और अंडे गुणवत्ता से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप भी इसका पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो. आइए जानते है इस मुर्गी के बारे में। …

उच्च प्रजनन क्षमता के लिए मशहूर है यह नस्ल

image 322

कैरी निर्भीक मुर्गी उच्च प्रजनन क्षमता के लिए मशहूर है, जिससे पोल्ट्री उद्योग में उसका महत्वपूर्ण स्थान है। इसके अंडे और मांस में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, उसके अंडे और मांस का वजन भी आकर्षक होता है। जिससे किसानो को अधिक मुनाफा होता है। इसके लिए अब बहुत से किसान इस नस्ल की मुर्गी का पालन कर रहे है।

यह भी पढ़े: Desi Jugaad: भूसा भरने यह अनोखा जुगाड़ जमकर हो रहा वायरल, देखकर आप भी कहेंगे -Wah क्या बात है

कैरी निर्भीक मुर्गी का पालन कर कमा सकते है मुनाफा

अगर आप भी मुर्गी पालन करना चाहते है तो आप कैरी निर्भीक मुर्गी का पालन करके किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके विशेष गुणवत्ता वाले मांस और अंडे की कीमत बाजार में अन्य मुर्गियों की तुलना में काफी अधिक होता है। ऐसे में आप इसका पालन कर बेहतर कमाई कर सकते है।

तेजी से होता है इस नस्ल की मुर्गी का विकास

image 323

आपको जानकारी के लिए बता दे की इस नस्ल की मुर्गी अन्य मुर्गियों की तुलना में तेज गति से विकसित होती है, जिससे किसानो को कम समय में अधिक मुनाफा प्राप्त होता है, साथ ही उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहद अच्छी होती है, जिससे उसका पालन आसानी से संभव होता है।

कैरी निर्भीक मुर्गी की खासियत

image 324

कैरी निर्भीक मुर्गी की अद्वितीय रंगीनता और विशेष चिकनी मांस की गुणवत्ता उसको बाजार में विशिष्टता प्रदान करते हैं, जिससे उसके उत्पादों की मांग बढ़ती है।ऐसे में आप इस मुर्गी का पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

यह भी पढ़े: Elvish Yadav की गर्लफ्रेंड की हॉटनेस के आगे 2000W का हीटर भी फ़ैल, कातिलाना अदाओं से करती है घायल, देखे तस्वीरें

जाने इस नस्ल की युवा मुर्गी का वजन

उत्पादन विशेषताएँ प्रमुख विशेषता मात्रा 20 सप्ताह में नर का वजन 1847 ग्राम 20 सप्ताह में मादा का वजन 1350 ग्राम होता है, यौन परिपक्वता के दिनों में इस मुर्गी का वार्षिक अंडा उत्पादन 198, 40 सप्ताह में अंडे का वजन 54 ग्राम होता है। ऐसे मे इसका पालन कर मुनाफा कमा सकते है।

Alok