Tuesday, February 7, 2023
Homeदेश-विदेशकोरोना का सबवेरिएंट XBB.1.5 आ रहा दुनिया भर में कहर मचाने, 29...

कोरोना का सबवेरिएंट XBB.1.5 आ रहा दुनिया भर में कहर मचाने, 29 देशों में फैल चुका यह वेरिएंट…….

कोरोना का सबवेरिएंट XBB.1.5 आ रहा दुनिया भर में कहर मचाने, 29 देशों में फैल चुका यह वेरिएंट……. कोरोना पहले ही लोगो में दहशत फैला चूका है अब कोरोना नए-नए अवतार में पैदा होकर दुनियाभर में कहर ढाह रहा है. वहीं अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के नए सबवेरिएंट XBB.1.5 को लेकर चिंता जताई है, क्योंकि अमेरिका में यह सबवेरिएंट पहले से ही वबाल मचा रहा है. माना जा रहा है कि XBB.1.5 बहुत तेजी से फैल रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अब तक XBB.1.5 सब-वेरिएंट 29 देशों में फैल चुका है. जिसको लेकर सभी परेशान है.

कोरोना का सबवेरिएंट XBB.1.5 आ रहा दुनिया भर में कहर मचाने, 29 देशों में फैल चुका यह वेरिएंट…….

यह भी पढ़े: झटपट बनाए एग चपाती इस बेहद सिंपल विधि के साथ, ट्राई जरूर करे…….

अमेरिका है इसको लेकर चिंतित

The number of patients under treatment for Covid 19 in India increased to 47922

हाल ही में अभी डब्ल्यूएचओ की डॉ. मारिया वान केरखोव ने कहा है कि ‘हम यूरोप और अमेरिका के कुछ देशों में इसके विकास के बारे में चिंतित हैं. विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वोत्तर भाग में, जहां XBB.1.5 ने तेजी से अन्य सर्कुलेटिंग वेरिएंट को बदल दिया है. हमारी चिंता यह है कि यह वायरस जितना अधिक प्रसारित होगा, इसे बदलने के उतने ही अधिक अवसर होंगे. और यह उतना ही दुनिया में उत्पाद मचाएगा.

XBB.1.5 है ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट

pic 11

आप को बता दे की “XBB.1.5 ओमिक्रॉन का ही एक सब-वेरिएंट है. हालांकि कोरोना के और भी वेरिएंट एक्टिव हो सकते हैं, क्योंकि वैश्विक स्तर पर सीक्वेंसिंग की उपलब्धता कम हुई है. फिर आखिर में उन्होंने कहा कि अभी हमारे लिए ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट को ट्रैक करना मुश्किल है”. इससे दुनिया भरे में फिर दहशत फैल सकती है.

कोरोना का सबवेरिएंट XBB.1.5 आ रहा दुनिया भर में कहर मचाने, 29 देशों में फैल चुका यह वेरिएंट…….

यह भी पढ़े: क्या आप जानते है भगवान गणेश का कटा हुआ सिर कहा है, क्या हुआ उस कटे हुए सिर का, पढ़े इसके पीछे का रहस्य………

कई देशो में आए मामले सामने

pic 10

कई देशों में इसके मामले सामने आ चुके है. सेंगर इंस्टीट्यूट के शोध के मुताबिक पिछले हफ्ते 50 प्रतिशत मामले ‘क्रैकेन’ के कारण हुए थे. वहीं XBB.1.5 फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और भारत सहित देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं. विशेषज्ञ चिंतित हैं कि XBB.1.5 का तेजी से विकास बदलाव के कारण हो सकता है जो इसे लोगों को बेहतर ढंग से संक्रमित करने और टीकाकरण और पूर्व संक्रमण से सुरक्षा को चकमा देने में मदद करता है. इसको लेकर हर तरफ इसका डर फैल रहा है.

RELATED ARTICLES

Most Popular