Komaki Ranger क्रूजर बाइक जिसकी भारत में डिमांड है सबसे ज्यादा, मात्र इन लोगो के पास अब तक

0
349
Komaki Ranger

Komaki Ranger इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक जिसकी भारत में डिमांड है सबसे ज्यादा, मात्र इन लोगो के पास अब तक भारत में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है और भारी डिमांड को देखते हुए नई-नई कंपनियां भी इस सेगमेंट में अपने प्रोडक्ट पेश कर रही हैं। एक ऐसा ही प्रोडक्ट है कोमाकी रेंजर, जो कि इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकल है और इसे कोमाकी इलेक्ट्रिक वीइकल डिविजन ने पेश किया है। इस इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक को इस साल 26 जनवरी को लॉन्च किया गया था और बीते 8 महीनों से इसको जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है।

कोमाकी इलेक्ट्रिक वाहन डिवीजन Komaki Electric Vehicle Division

दरअसल, यह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स अपने अनोखे लुक और डिजाइन के साथ ही जबरदस्त स्पीड और बैटरी रेंज से लोगों को काफी आकर्षित कर रही है। हमने भी इस बाइक को एक्सपीरियंस किया और आज हम कोमाकी रेंजर का रिव्यू आर्टिकल लेकर आपके सामने हाजिर है, जिसमें हम इस इलेक्ट्रिक बाइक के लुक और डिजाइन के साथ ही फीचर्स, रेंज, स्पीड और कीमत समेत सभी जानकारियां देंगे। साथ ही यह भी बताएंगे कि क्या आपको कोमाकी रेंजर खरीदनी चाहिए कि नहीं?

कोमाकी रेंजर शानदार इलेक्ट्रिक बाइक Komaki Ranger Fantastic Electric Bike

अब शुरुआत करते हैं कोमाकी रेंज के लुक और डिजाइन के साथ ही बाहरी तौर पर दिख रहीं सारी खूबियों की तो इस इलेक्ट्रिक क्रूजर का जेट ब्लैक कलर यूनिट हमारे पास रिव्यू के लिए आया और सच ईमानदारी से बताएं तो यह देखने में कुछ हटके तो है। कोमाकी रेंजर में क्रोम की भरमार देखने को मिलती है। पूरी बाइक में आपको जगह-जगह क्रोम दिखेंगे, जो कि आपको पहली नजर में ही भा जाते हैं। अब एक-एक करके इसके फ्रंट और रियर के साथ ही साइड लुक के बारे में बताते हैं।

शुरु करते हैं कोमाकी रेंजर के फ्रंट लुक से तो इसमें रेट्रो स्टाइल का मेन एलईडी हेडलैंप दिया गया है और इसके साथ ही दो सपोर्टिव हैलोजन हेडलैंप भी दिए गए हैं, जो कि इस बाइक का लुक काफी पावरफुल बनाते हैं। इसके साथ ही एलईडी टर्न इंडिकेटर और बड़ी विंड स्क्रीन इसे अग्रेसिव लुक देते हैं, जो कि किसी भी क्रूजर बाइक से बाहरी तौर पर सबसे खास दिखता है। अब इसके रियर लुक की बात करें तो जब आप इसे पीछे से देखते हैं तो यह आपको काफी मस्कुलर लगती है, जिसमें एलईडी टेललाइट्स के साथ ही टर्न इंडिकेटर्स की पोजिशनिंग अच्छी है। इन सबके साथ ही एक और खास बात जो इस बाइक को आकर्षक बनाती है, वो हैं इसके लगेज कैरियर और फ्लेम इफेक्ट्स के साथ डुअल साउंड पाइप्स, जिसमें फेक एग्जॉस्ट साउंड के साथ ही जबरदस्त फ्लेम का आप मजा ले सकते हैं।

देखने में अलग और फैटबॉय स्टाइल पर टिकती हैं निगाहें Looks different and keeps an eye on the Fatboy style

Komaki Ranger Review

कोमाकी रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर से साइड प्रोफाइल और सीट समेत अन्य जरूरी बातों का जिक्र करें तो इसमें आपको शोपीस के तौर पर एक फेक फ्यूल टैंक भी दिया गया है, जिसमें ऊपरी तौर पर चाबी लगाने वाले सेटअप के साथ ही फेक फ्यूल इंडिकेटर भी दिखता है। इस बाइक को खूबसूरत दिखाने में कंपनी ने कोई कसर नहीं छोड़ी है और इसकी अच्छी बिक्री का यह सबसे बड़ा कारण है। बाद बाकी सीट में कुशन की क्वॉलिटी ठीक-ठीक है और इसमें आपको कंफर्ट मिलता है। पीलियन राइडर के लिए बैक रेस्ट भी दिया गया है। बाद बाकी राइडर और को-राइडर दोनों के लिए बेहद जबरदस्त फुटरेस्ट आपका दिल चुरा लेंगे और राइडिंग के वक्त ये आपको अच्छा ऐहसास दिलाते हैं। बाद बाकी इसमें जगह-जगह क्रैश गार्ड दिए गए हैं, जो कि बेहद जरूरी है, क्योंकि इस बाइक को हल्का और कंफर्टेबल राइडिंग लायक बनाने के लिए इसमें फाइबर का भरपूर इस्तेमाल किया गया है, जिसे सुरक्षित रखना भी बेहद जरूरी है।

Komaki Ranger Review 2

कोमाकी रेंजर के फीचर्स में क्या कुछ खास What is special about the features of Komaki Ranger?


अब बात करें कोमाकी रेंजर के फीचर्स की तो यह इलेक्ट्रिक क्रूजर पूरी तरह फीचर लोडेड है। सबसे पहले आपको बता दें कि इसका हैंडलबार शानदार है और इसके दोनों साइड फीचर्स की भरमार है। सबसे पहले आपको हैंडलबार के मिडल पॉर्शन में इंस्ट्रूमेंट पॉड मिल जाता है, जिसमें स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, बैटरी स्टेटस, इंडिकेटर और राइड मोड इंडिकेटर समेत अन्य बातों की जानकारी मिलती है। अब हैंडलबार के स्विच और उसकी फंक्शनिंग की बात करें तो लेफ्ट साइड आपको हॉर्न बटन, पास स्विच और इंडिकेटर के साथ ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, म्यूजिक सिस्टम, वॉल्यूम अप एंड डाउन बटन, नेक्स्ट और प्रीवियस बटन हैं। वहीं, राइड हैंडल साइड में हेडलैंप, टेललैंप स्विच, राइडिंग मोड स्विच, रिवर्स बटन, बैटरी किल स्विच और क्रूज कंट्रोल बटन दिया गया है, जिसमें आपको कॉल और मैसेज अलर्ट मिलते हैं। यहां आपको यूएसबी चार्जर भी दिया गया है, जिसमें आप अपना मोबाइल भी चार्ज कर सकते हैं। ये सारे फीचर्स कोमाकी रेंजर को यूजर्स की पसंद बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

Komaki Ranger Review 4

बैटरी रेंज, पावर और स्पीड Battery range, power and speed


कोमाकी रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर की बैटरी, पावर और इलेक्ट्रिक मोटर की बात करें तो 4kW का बैटरी पैक दिया गया है। इसमें 4,000 वॉट का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर लगा है। अब इसकी बैटरी रेंज की बात करें तो सबसे पहले आपको बता दें कि इसमें आपको ईको, सिटी, स्पोर्ट्स और सुपर स्पोर्ट्स जैसे 4 राइडिंग मोड दिए गए हैं। ईको मोड में इसकी स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक जाती है और कंपनी का दावा है कि ईको मोड में इसकी बैटरी रेंज 200 किलोमीटर तक की है। वहीं, दूसरे मोड, यानी सिटी मोड में 55 किलोमीटर की टॉप स्पीड और 160 किलोमीटर की रेंज मिलती है। तीसरे मोड, यानी स्पोर्ट्स मोड में 65 किलोमीटर तक की टॉप स्पीड है और कंपनी का दावा है कि स्पोर्ट्स मोड में इसे 140-150 किलोमीटर तक चला सकते हैं। आखिर में सुपर स्पोर्ट्स मोड में 95 किलोमीटर तक की टॉप स्पीड से इसे चला सकते हैं और इस मोड में 100-120 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है, ऐसा कंपनी का दावा है। आपको बता दें कि चूंकि हमें बाइक ज्यादा समय के लिए नहीं मिली थी, इसलिए यहां कोमाकी रेंजर की बैटरी रेंज में आपको अंतर लग सकता है, क्योंकि हमने इसे फुल चार्ज में ज्यादा चलाने का मौका नहीं मिला।

Komaki Ranger Review 7

प्राइस, चार्जिंग टाइम, ब्रेक और सस्पेंशन Price, Charging Time, Brakes and Suspension

कोमाकी रेंजर की कीमत की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक क्रूजर को आप 1.68 लाख रुपये (एक्स शोरूम) में खरीद सकते हैं। शानदार लुक औ फीचर्स वाली उस इलेक्ट्रिक बाइक को फुल चार्ज होने में 4 घंटे से ज्यादा समय लगता है और आप घर पर ही इसे आसानी से चार्ज कर सकते हैं। ब्रेक्स और सस्पेंशन की बात करें तो कोमाकी रेंजर के फ्रंट और रियर, दोनों में डिस्क ब्रेक लगे हैं और राइडिंग के वक्त ब्रेक इस्तेमाल करते समय आपको आसानी होती है। इस इलेक्ट्रिक क्रूजर में 17-17 इंच के ट्यूबलेस टायर्स लगे हैं और इसमें टेलिस्कोपिक सस्पेंशन है। इसमें साइड स्टैंड सेंसर लगा है, ऐसे में आप जब तक साइड स्टैंड को मोड़ते नहीं हैं, तब तक यह बाइक स्टार्ट नहीं होती।

Komaki Ranger Review 9

राइडिंग एक्सपीरियंस और स्पीड Riding Experience and Speed

अब बात करें कोमाकी रेंज की टॉप स्पीड की तो आप इसे अलग-अलग मोड में 40 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 95 किलोमीटर प्रति घंटे तक की स्पीड से चला सकते हैं। वहीं, राइडिंग एक्सपीरियंस की बात करें तो आपको इस इलेक्ट्रिक क्रूजर को हाई स्पीड में चलाने में बहुत मजा आता है। जहां, आप कम स्पीड में चलाते हैं तो आपको बीच-बीच में हल्का झटका महसूस होता है, वहीं 60 से पार होने पर लगता है कि यह इलेक्ट्रिक बाइक हवा में उड़ रही है। सुपर स्पोर्ट्स मोड में कोमाकी रेंजर काफी तेज भागती है और कुछेक सेकेंड्स में ही यह 95 किलोमीटर की स्पीड पकड़ लेती है। चूंकि यह बाइक हल्की है, ऐसे में आप इसे हाइवे या खाली सड़कों पर चलाते हैं तो आपको काफी मजा आता है और राइडिंग के साथ ही हैंडलिंग भी अच्छी है। हालांकि, गड्ढों में पूरी तरह ऐहसास होता है कि आप इलेक्ट्रिक बाइक चला रहे हैं और इसे गड्ढे से बचाए रखने की बेहद जरूरत है।

Komaki Ranger Review 3

कोमाकी रेंजर की कुछ बेहद खास बातें Some very special things about Komaki Ranger

कोमाकी रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर में कई ऐसी खास बातें हैं, जो हमें पसंद आई और इनमें सबसे पहले स्टोरेज स्पेस के बारे में बताते हैं। कोमारी रेंज में स्टोरेज की भरमार है और डुअल स्टोरेज स्पेस में आप बाइक के चार्जर के साथ ही और भी बहुत कुछ सामान रख सकते हैं। बाइक को क्रूजर स्टाइल और मस्कुलर लुक देने के लिए कंपनी ने इसमें रियर प्रोटेक्शन गार्ड के साथ जो लगेज स्टोरेज दिए हैं, वो इस बाइक का रियर लुक काफी शानदार बनाते हैं। इसके साथ ही डुअल साउंड फ्लेम पाइप्स भी इस बाइक को कुछ अलग ही बना देते हैं। फ्लेम पाइप्स में आपको फेक एग्जॉस्ट साउंड सुनने को मिलते हैं और यह लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

Komaki Ranger Review 8

अब बारी है हमारे फैसले की Now it’s our turn to decide


अब बारी है हमारे फैसले कि तो कोमाकी रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर को आप कुछ अलग लुक और अच्छी रेंज के साथ ही स्पीड के लिए खरीद सकते हैं। हालांकि, अगर मजबूती देखेंगे तो आपको थोड़ी निराशा हो सकती है, लेकिन चूंकि जमाना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का है तो आप पैसे बचाने की शर्त पर कुछ-कुछ बातों को इग्नोर कर सकते हैं। आप अगर हर दिन 100-150 किलोमीटर बाइक से ट्रैवल करते हैं तो फिर आपके लिए कोमाकी रेंजर अच्छा ऑप्शन है, जिसमें अच्छी बैटरी रेंज और स्पीड के साथ ही फीचर्स भी हैं।