कम खर्चे में शुरू करे यह मुनाफे वाला बिज़नेस, हर महीने होगी कमाई भी होगी अंधाधुन, देखे पूरी जानकारी

By Jitendra

Published on:

कम खर्चे में शुरू करे यह मुनाफे वाला बिज़नेस, हर महीने होगी कमाई भी होगी अंधाधुन, देखे पूरी जानकारी

कम खर्चे में शुरू करे यह मुनाफे वाला बिज़नेस, हर महीने होगी कमाई भी होगी अंधाधुन, देखे पूरी जानकारी। आज के समय में एक नौकरी पाना काफी मुस्किल का काम हो गया है। लोग जहां पहले नौकरी करना पसंद करते थे वहीं आज के समय में नौकरी ना होने के कारण ज्यादातर लोग अपना खुदका कोई व्यापार (Business) शुरू करना चाहते है। तो आज हम आप सभी को ब्रेड बनाने के बिजनेस के बारे में बताएंगे। ब्रेड बनाने के बिजनेस को कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। और इस बिजनेस को आप काफी कम निवेश के साथ शुरू भी कर सकते है।

यह भी पढ़े :- 7 लाख रु में ले आये यह मॉडर्न लुक SUV, तलाशने पर भी नहीं मिलेंगी ऐसी बढ़िया गाडी, ज्यादा माइलेज और फीचर्स भी है…

ब्रेड की भारत में होती है काफी डिमांड

आपको बता दें कि छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को ब्रेड खाना पसंद होता है. चाहे वाइट ब्रेड हो या ब्राउन ब्रेड, दोनों ही ब्रेड की भारत में काफी डिमांड है। सैंडविच आदि बनाने के लिए ब्रेड की मांग सिर्फ घर पर ही नहीं बल्कि स्ट्रीट फूड विक्रेताओं से लेकर 5 स्टार होटब्रेड की भारत में काफी डिमांड लों तक हर जगह है। अगर आप हमें ब्रेड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें इसके बारे में बताएंगे तो आप इस बिजनेस को बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Apache की हवा टाइट कर देगी Bajaj की डिमांडिंग बाइक, झन्नाटेदार फीचर्स के साथ दमदार इंजन, देखे कीमत

जानिए कैसे करे शुरू ब्रेड बिज़नेस

ब्रेड बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले ब्रेड बनाने की सभी मशीनों, सामग्री के साथ-साथ पैकेजिंग सामग्री के लिए एक अच्छी जगह किराए पर लेनी होगी। ब्रेड बनाने का व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको FSSAI से लाइसेंस लेना होगा, इसके बाद आप ब्रेड का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और ब्रेड को स्थानीय बाजार में बेच सकते हैं या बड़ी मात्रा में भी ब्रेड बेच सकते हैं। होटल या स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को भी बेचा जा सकता है।

ब्रेड बिज़नेस में कितनी लगेंगी लागत

अब अगर हम ब्रेड बनाने का व्यवसाय शुरू करने की लागत के बारे में बात करते हैं, तो यदि आप इस व्यवसाय को छोटे पैमाने पर घर से शुरू करते हैं, तो आप इस व्यवसाय को ₹ 50,000 के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि आप सेटिंग करके व्यवसाय शुरू करते हैं। बड़े पैमाने पर फैक्ट्री स्थापित करने में आपको ₹ 2,00,000 से ₹ ​​6,00,000 तक का खर्च आ सकता है।

जानिए ब्रेड बिजनेस से कितना कमा सकते मुनाफा

अगर आप कम निवेश में बेहद मुनाफे वाला बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप आंखें बंद करके ब्रेड बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने में पैसे भी कम लगते हैं और इस बिजनेस में आपको मुनाफा भी अच्छा मिलता है. अगर कमाई की बात करें तो आप इस बिजनेस से हर महीने 1 लाख 50 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

Jitendra

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)