कीवी की खेती से कमा सकते तगड़ा मुनाफा, मार्केट में इन दिनों बढ़ी डिमांड, कम खर्चे में होगा जबरदस्त फायदा, जाने आसान तरीका

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us
कीवी की खेती से कमा सकते तगड़ा मुनाफा, मार्केट में इन दिनों बढ़ी डिमांड, कम खर्चे में होगा जबरदस्त फायदा, जाने आसान तरीका

कीवी की खेती से कमा सकते तगड़ा मुनाफा, मार्केट में इन दिनों बढ़ी डिमांड, कम खर्चे में होगा जबरदस्त फायदा, जाने आसान तरीका। भारत में उगाये जा रहे विदेशी फलों में कीवी का काफी नाम है। जिसके फायदों से देश का बच्चा-बच्चा जानता है। कीवी की खेती करके आप भी लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। कीवी की खेती करना चाहते है तो दुनियाभर में कीवी की सैंकड़ों किस्में पाई जाती है, लेकिन भारत की जलवायु के लिहाज से हेवर्ड, एबॉट, एलीसन, मोंटी, टुमयूरी और बू्रनो आदि किस्में किसानों की पहली पसंद बन चुकी है।

यह भी पढ़े :- iPhone की ईट से ईंट बजा देंगा Vivo का शानदार स्मार्टफोन, 200MP कैमरा क्वालिटी देख हर कोई बोलेंगा ‘Selfie Please’

image 298

इन क्षेत्रो में कीवी की खेती की जाती है अधिक पैमाने पर

कीवी की खेती हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, केरल, उत्तरप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, अरूणाचलप्रदेश और मेघालय आदि राज्यों के किसान बड़े पैमाने पर कीवी की बागवानी कर अधिक से अधिक उत्पादन कर रहे है। कीवी की खेती कर आप भी लाखो रुपये की कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़े :- Apache का काम तमाम कर देंगी Bajaj की नई Pulser 220, डैशिंग लुक में मिलेंगे कंटाप फीचर्स, इंजन भी होगा दमदार

कीवी की खेती के लिए यह मिटटी है उपयोगी

आपको बतादे कीवी की खेती तो आपको बता दे कीवी की खेती सर्दियों के मौसम में की जाती है, जिसके लिये जनवरी के मौसम में पौधों की रोपाई का काम किया जाता है। कीवी के बागों से अच्छा उत्पादन देने में अच्छी जल निकासी वाली, गहरी, उपजाऊ, बलुई रेतीली दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। कीवी के बागों को अधिक देखभाल की जरूरत नहीं होती, लेकिन बागों के प्रबंधन कार्य समय से करना फायदेमंद साबित हो सकती है।

image 297

ऐसे करे कीवी की खेती

आपको बता दे की कीवी की खेती करने के लिए ड्रिप सिंचाई के जरिये पानी देना चाहिये। सितंबर और अक्टूबर के बीच फल पकने की अवस्था में भी हल्की सिंचाई करने की सलाह दी जाती है। गर्मियों के मौसम में कीवी के बाग जड़ गलन, कालर रॉट, क्राउन रॉट आदि रोगों का प्रकोप बढ़ जाता है। कीवी की खेती के लिए पेड़ की जड़ों में पानी भरने के कारण मिट्टी में फफूंद के कारण होता है। इनकी रोकथाम के लिये जल निकासी की व्यवस्था करें और प्रभावित स्थानों पर जैविक कीटनाशक और जीवाणुनाशक दवाओं का छिड़काव करना चाहिए।

कीवी में मौजूद होते है कई सारे पोषक तत्व

कीवी फल में कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है । एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर Vitamin C, vitamin E , फाइबर, पोटेशियम, कॉपर और सोडियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। बीमारियों के बढ़ते दौर में कीवी की मांग भी काफी बढ़ते हुई देखने को मिल रही है।

image 296

कीवी मार्केट में बिकता है इतने रुपये

बाजार में कीवी के फलों को 20 रुपये प्रति फल से लेकर 35 रुपये प्रति नग के कीमतों से बिक्री की जाती है। इस प्रकार आप भी कीवी की खेती करके तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)