किसानो की होगी बल्ले-बल्ले दिवाली पर सस्ते दामों में खरीदे ट्रैक्टर, 50% डिस्काउंट के साथ

0
167
PM kisan tractor yojana

अगर आप भी दिवाली के मौके पर ट्रैक्टर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, केंद्र सरकार की तरफ से 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी. क्योंकि ज्यादातर किसान दिवाली त्योहार के आसपास ही ट्रैक्टर खरीदते हैं

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत मिलेंगी 50% सब्सिडी (50% subsidy will be available under PM Kisan Tractor Scheme)

tractor6788 sixteen nine

ऐसे में पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत ट्रैक्टर खरीदने वाले किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 50% सब्सिडी देने का फैसला किया है.आपको बता दें कि किसानों को यह सुविधा पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत ही मिलेगी.

ये भी पढ़िए राशन कार्डधारकों को दिवाली से पहले सरकार ने दिया तोफहा, इस योजना से कार्डधारकों की होगी चांदी

इस योजना के लाभ पर किसानो को कितना करना होगा भुगतान (How much will the farmers have to pay on the benefit of this scheme)

अगर आप इस  योजना के तहत ट्रैक्टर  खरीदना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन करें  या फिर संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवेदन करें.इस योजना के तहत किसानों को कितना देना होगा इसके लिए पात्र किसानों को ट्रैक्टर के आधे मूल्य का ही भुगतान करना होगा और बाकी आधा भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जायेगा. 

images 2

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में आधे भुगतान पर ऋण सुविधा भी मिलेगी (Loan facility will also be available on half payment in PM KisanTractor Scheme)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पर 50 प्रतिशत सब्सिडी के अलावा आधा पैसा किसानों को देने होगा. जिसके बाद आपको ट्रैक्टर मिल जाएगा. इसके साथ ही इसके आधे भुगतान पर ऋण सुविधा भी दी जा रही है. कुछ राज्यों ने केंद्र सरकार की सब्सिडी के साथ राज्य सरकारों द्वारा सब्सिडी की भी घोषणा की है. केंद्र सरकार की सब्सिडी योजना के तहत ट्रैक्टर लेने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म भरना होगा.

इस योजना के लिए किस वेबसाइट से करें ऑनलाइन आवेदन (From which website to apply online for this scheme)

इस योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी पाने के लिए और आवेदन करने के लिए सरकारी वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.

pic 6

जानिए कौन -कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ (Know who can take advantage of this scheme)

इस आवेदन में कुछ प्रावधान दिए गए हैं. सरकार सबसे पहले पात्र की जांच करेगी, उसके बाद ही सब्सिडी देगी. इस योजना में आवेदन करने वाला आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए इसके लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी बेहद जरूरी है  इसके लिए आवेदक को छोटे किसान मानदंडों को पूरा करना चाहिए