किसानो के लिए खुशखबरी पीएम किसान योजना की किस्ते हुई जारी, इस तारीख को आएंगी खातों में क़िस्त की राशि

0
105
Pm kisan samman nidhi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने किसानो को दिवाली से पहले गिफ्ट दिया था और किसानों के खाते में 2000 रुपए की क़िस्त भी जारी कर दी थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM Kisan Yojana) के अनुसार कुछ किसान ऐसे भी हैं, जिन्हें 2000 रुपए की किस्त अभी तक प्राप्त नहीं हुई है।

किसानो के लिए खुशखबरी पीएम किसान योजना की किस्ते हुई जारी, इस तारीख को आएंगी खातों में क़िस्त की राशि

पीएम किसान की किस्ते किसानो के खाते में इस कारण प्राप्त नहीं (PM Kisan’s installment not received in farmers’ account for this reason)

797235 pm kisan

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अनिसार जिन किसानों की e-KYC नहीं हुई है उन किसानो को खाते में 12वीं किस्त का पैसा नहीं दिया गया है। कुछ किसानों ने ई-केवाईसी पूर्ण करा ली है इसके बाद भी किसानों के खाते में पैसा नहीं आया है इसके पीछे बड़ी वजह हो सकती है।  

ये भी पढ़िए प्रधानमंत्री सोलर पैनल पर मिल रही 50% सब्सिडी, यहाँ से करे आसान तरीके से आवेदन प्रक्रिया

पीएम किसान की क़िस्त प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी करना जरुरी है (It is necessary to do e-KYC to get the installment of PM Kisan)

PM Kisan Scheme

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई की थी और किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी हो गया था। ई-केवाईसी के जरिए यह पता लगाया जाता है कि किसान पात्र है या अपात्र और इसके आधार पर किसान सम्मान योजना की किस्त किसानों के खाते में भेजी जाती है।

इस तारीख़ तक आ जाएंगी किस्त की राशि (Installment amount will come by this date)

pm kisan samman nidhi scheme

सम्मान निधि की 12वीं किस्त का पैसा 30 सितंबर तक किसानों के खाते में आता रहेगा। ऐसे में जिन भी किसानों की ई-केवाईसी नहीं हुई है तो वो अपने नजदीकी कृषि केंद्र पर जाकर डॉक्यूमेंट्स अपडेट करा सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी और 17 अक्टूबर को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिए थे।  

पीएम किसान योजना की ऐसे जानकारी प्राप्त करे (Get such information about PM Kisan Yojana)

kisan775 770x430 1

जिन किसानो के खाते में किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं। इस स्थिति में आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबरों 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल करके इसके नहीं आने की वजह को जान सकते हैं। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक मेल आईडी [email protected] पर मेल करके भी अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।