किसानो में छाया खुशीयो का माहौल DAP खाद हुई इतनी सस्ती, जानिए क्या है नए रेट

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

किसानो में छाया खुशीयो का माहौल

किसानो में छाया खुशीयो का माहौल DAP खाद हुई इतनी सस्ती, जानिए क्या है नए रेट जैसे आप सभी को पता है भारत एक कृषि प्रधान देश है और कृषि किसान भाइयों को खेती के लिए डीएपी खाद ( DAP Fertilizer ) का प्रयोग करना पड़ता है। लेकिन इसके साथ ही किसान भाइयों को खाद के दाम भी पता होने चाहिए ताकि कोई उन्हें धोखा न दे सके । किसान भाइयों को खेती के लिए डीएपी फर्टिलाइजर (डायमोनियम फॉस्फेट फर्टिलाइजर) का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन इसके साथ ही किसान भाइयों को खाद की कीमतें भी पता होनी चाहिए ताकि कोई उन्हें धोखा न दे सके. लेकिन तमाम सुविधाओं के बाद भी पूरे देश में किसानों को डीएपी खाद का दाम एक दाम पर नहीं मिल पाता है! जिससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़िए-विवाह फिल्म के शाहिद कपूर की साली की खूबसूरती देख हो जाओंगे हैरान लगती है हुस्न की बला, इसके आगे उर्फी भी लगती है…

image 1186

लेकिन तमाम सुविधाओं के बाद भी पूरे देश में किसानों को एक कीमत पर खाद ( DAP Fertilizer Price ) नहीं मिलती है ! जिससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । लेकिन इफको ने डीएपी (डायमोनियम फॉस्फेट फर्टिलाइजर) का रेट तय कर इस समस्या का समाधान कर दिया है. आपको बता दें कि नई कीमतों में इफको की ओर से भी कुछ बढ़ोतरी की गई है। आइए देखें कि वह वृद्धि क्या है। इस साल सरकार ने सिंगल फॉस्फेट फर्टिलाइजर (DAP Fertilizer Price) की कीमत में पिछले साल के मुकाबले 151 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी की है. इस साल किसानों को 50 किलो सिंगल फॉस्फेट उर्वरक के लिए 425 रुपये चुकाने होंगे.

फर्टिलाइजर (इफको फर्टिलाइजर) समन्वय समिति की बैठक में क्या लिया गया फैसला

image 1187

यह भी पढ़िए- रक्षाबंधन के अवसर पर OnePlus का करारा Smartphone, भरपूर स्टोरेज के साथ Camera भी बवाल

जैसा की आपको बता दे डीएपी उर्वरक समन्वय बैठक कृषि उत्पादक अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में हुई। जिसमें निर्णय लिया गया कि सिंगल सुपर फास्फेट की एक बोरी 274 रुपये की जगह 425 रुपये में दी जायेगी. यानी अब 151 रुपये महंगी मिलेगी और दानेदार खाद 304 रुपये की जगह 425 रुपये में मिलेगी! अब इसकी कीमत 161 रुपये ज्यादा (Diammonium फॉस्फेट Fertilizer Price) होगी

इस समय डीएपी खाद की कीमत क्या है

WhatsApp Image 2023 07 12 at 4.26.31 PM 1

जैसा आपको बता दे की किसानो के लिए आई खुशखबरी ,इफको के अधिकारियों ने कहा है कि इस साल की शुरुआत में की गई लोकतांत्रिक कार्रवाई के कारण इफको डीएपी उर्वरकों की कीमतों की सही जानकारी नहीं दी गई। पहले प्रति बोरा 1200 रुपये दिये जाते थे. फिर इसके बाद बोरी के हिसाब से 1700 रुपए दिए गए और उसके बाद फिर बोरी के हिसाब से 1900 रुपए दिए गए! इन सबको देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीएपी खाद की कीमतों को लेकर किसान भाइयों पर कोई बोझ नहीं डाला. इसके लिए उन्होंने बड़ा फैसला लेते हुए किसान भाइयों को मात्र 1200 रुपये में डीएपी (डायमोनियम फॉस्फेट) खाद देने का फैसला किया है.

दिगम्बर बर्डे