किसानो को लाल भिंडी की खेती बना देंगी मालामाल, कम समय में बना देंगी मालामाल, देखे सम्पूर्ण डिटेल

By Jitendra

Published on:

किसानो को लाल भिंडी की खेती बना देंगी मालामाल, कम समय में बना देंगी मालामाल, देखे सम्पूर्ण डिटेल

किसानो को लाल भिंडी की खेती बना देंगी मालामाल, कम समय में बना देंगी मालामाल, देखे सम्पूर्ण डिटेल , आज के समय किसान भाई बेहतर मुनाफा कमाने के लिए परम्परागत खेती छोड़ नगदी और अधिक मुनाफा देने वाली फसलों की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा रहे है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी फसल लेकर आये जैसी खेती से मात्र आप कुछ ही दिनों में मालामाल हो जाओगे। दरसल आज हम बात कर रहे है, लाल भिंडी की खेती की जो अपने लाल रंग और सेहत के लिए फायदेमन्द होने के कारण मार्किट में इन दिनों काफी डिमांड में है. अगर आप भी इसकी खेती से किसानों को अच्छा मुनाफा मिलता है। तो आइये जानते है इसकी खेती के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़े :- 7 लाख रु में ले आये यह मॉडर्न लुक SUV, तलाशने पर भी नहीं मिलेंगी ऐसी बढ़िया गाडी, ज्यादा माइलेज और फीचर्स भी है…

image 357

लाल भिंडी की कई गुना ज्यादा डिमांड विदेशों में है

आपको बता दे लाल भिंड की खेती एक व्यापक रूप से प्रसिद्ध और लाभदायक कृषि उद्यम है। यह एक बहुत ही प्रतिफलकारी फसल है जो भारत के कई हिस्सों में उगाई जाती है, लाल भिंडी की डिमांड देश में है उससे कई गुना ज्यादा इसकी डिमांड विदेशों में है. विदेश में लोग हरी भिंड़ी की जगह लाल भिंडी खाना ज्यादा पसंद करते हैं. क्योकि यह पोषक तत्वों की भरपूर होती है।

यह भी पढ़े :- Apache की हवा टाइट कर देगी Bajaj की डिमांडिंग बाइक, झन्नाटेदार फीचर्स के साथ दमदार इंजन, देखे कीमत

लाल भिंडी में मौजूद होते है अधिक पौष्टिक तत्व

आपको बता दें कि हरी भिंडी की तुलना में लाल भिंडी में अधिक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और आयरन पाया जाता है। यह लाल भिंडी डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण मानी जाती है। इन्हीं पौष्टिक तत्वों के कारण लोगों के बीच इस लाल भिंडी की मांग काफी बढ़ गई है। इसके फायदों को देखते हुए अब डाइट एक्सपर्ट भी लोगों को लाल भिंडी खाने की सलाह दे रहे हैं.

जानिए कैसे करे लाल भिंडी की खेती

लाल भिंडी की खेती के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको सही प्रकार के मिट्टी का चयन करना होगा। इसकी खेती किसान गर्मी सर्दी दोनों मौसम में कर सकते हैं. आपको बता दे की लाल भिंडी की खेती के लिए बलुए दोमट मिटटी सबसे उपयुयक्त मानी जाती है जिसका Ph मान 7 से 8 के बीच होना चाहिए। ऐसी मिटटी लाल भिंडी के उत्पादन काफी बेहतर होता है। इसमें पानी की कमी न हो समय समय पर इसे पानी देते रहना चाहिए। बता दे की इसे लगाने के बाद महज 40 से 50 दिनों में ये फसल उत्पादन देने लगती है.

image 358

लाल भिंडी की खेती से कमा सकते अधिक मुनाफा

लाल भिंडी की खेती से होने वाली कमाई की अगर बात करे तो लाल भिंडी 40 से 50 दिनों में ये फसल उत्पादन देने लगती है। वही जानकारी के मुताबिक इसकी कीमत लगभग 80 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाती है। मौसम के दौरान इसकी कीमतें भी आसमान छूती हैं। जिसकी सहायता से किसान भाई इसकी खेती कर लाखो की कमाई कर सकते है।

Jitendra

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)