Tuesday, February 7, 2023
Homeखेती समाचारकिसानो को बीमा योजना के तहत मुआवजा राशि मिलना शुरू, पीड़ित किसानो...

किसानो को बीमा योजना के तहत मुआवजा राशि मिलना शुरू, पीड़ित किसानो में ख़ुशी की लहर

किसानो को बीमा योजना के तहत मुआवजा राशि मिलना शुरू, पीड़ित किसानो में ख़ुशी की लहर, किसानों को नये साल में खरीफ फसल का वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा जारी किया गया है. फसल खराबी से पीड़ित किसानों के खाते में मुआवजे की राशि जमा करानी शुरू कर दी गई है. लीड बैंक में ही 10 हजार किसानों के खाते में 26 करोड़ से ज्यादा की राशि जमा की गई है।

राजस्थान के बारा जिले में लगभग पूरी राशि ट्रांसफर

वहीं, राजस्थान के बारां जिले के लगभग 64,500 किसानों को फसल खराब का बीमा क्लेम मिलना है. इसमें से कई किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर की जा चुकी है, और अन्य के भी खाते में जल्द राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

140 करोड़ की राशि हुई थी स्वीकृत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बारां जिले में खरीफ फसल वर्ष 2021 में हुए फसल के व्यापक खराबी को लेकर किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार को पत्र लिखा गया था. जिसके बाद जिले के किसानों के लिए 140 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई थी. मगर राशि होने के बाद भी यह कार्य कुछ समय तक के लिए लंबित रहा. जिसके बाद जिले के लगभग 64,500 किसानों के खाते में भुगतान राशि आनी शुरू हो गई है. मुख्य खराबी सोयाबीन की फसल में हुई थी जिसको लेकर अब किसानों के खाते में राशि आनी शुरू हो गई है।

यह भी पढ़े:- Nano DAP: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, Nano Urea के बाद Nano DAP को मिली मंजूरी, अब DAP भी मिलेगा बोतल में

बीमा मिलने से किसानो में ख़ुशी की लहर

लाभान्वित किसान ने बताया कि 2021 में फसल खराबी से हुए नुकसान का क्लेम मिलने से काफी खुश है। अतिवृष्टि के कारण पूरी फसल नष्ट हो गई थी जिसको लेकर काफी नुकसान हुआ था. हमारे खाते में फसल खराबी की मुआवजा राशि जमा हो चुकी है जिसको लेकर हम और हमारे परिवार काफी उत्साहित है। अब फसल खराबी का मुआवजा मिलने से किसान मुआवजे की राशि से आगामी फसल को बिना किसी कर्ज के आसानी से बुवाई करने में सक्षम रहेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular