Monday, February 6, 2023
Homeसरकारी योजनाकिसानों के लिए खुशखबरी 13 वी किस्त आप के खाते में आएगी...

किसानों के लिए खुशखबरी 13 वी किस्त आप के खाते में आएगी इस दिन, चेक करे यहाँ………

किसानों के लिए खुशखबरी 13 वी किस्त आप के खाते में आएगी इस दिन, चेक करे यहाँ……… इस योजना के तहत लाखो किसनो को फायदा मिल रहा है। यह योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों के हित को ध्यान में रखकर चलाई है। इस स्कीम से जुड़े किसानों के खाते में हर साल 6,000 रुपये की रकम डीबीटी के जरिये से ट्रांसफर की जा रही है।अभी तक किसानों को 12 किस्तों के रूप में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर मिल चुके हैं और किसानों को 13वीं क़िस्त का बेसब्री से इंतजार है। उनको बता दे की किस्त जल्द ही आप के खाते में डलने वाली है।

किसानों के लिए खुशखबरी 13 वी किस्त आप के खाते में आएगी इस दिन, चेक करे यहाँ………

यह भी पढ़े: सोने-चांदी के दामों ने किए हाल बेहाल, जाने आज के लेटेस्ट रेट………

जानिए क़िस्त कब आएगी

1145628 pm kisan yojna 1

सरकार देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना से लाभ देने के प्रयास में है। नए साल जनवरी के पहले सप्ताह में पैसा आ सकता है. अगर आप भी समय पर अपने खाते में पैसा पाना चाहते हैं, तो आपको पहले वाली गलतियां नहीं करनी होगी. इस बारे में सरकार ने पहले भी कई दिशा-निर्देश जारी किये है। जिसका आप को पालन करना होंगा।

13वीं किस्त कब आने वाली है

लाभार्थियों को अब 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह या जनवरी के पहले हफ्ते में लाभार्थियों के खाते में सरकार 13वीं किस्त डाल सकती है. वैसे इस बात की आधिकारिक तौर पर घोषणा अब तक नहीं हुई है। लेकिन ऐसा अनुमान है की जल्द ही खाते में पैसे डालें जायेंगे।

इस मैसेज को जरूर चेक करें

11 11 2022 pmsamman 23196980

पीएम किसान की साइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर रहे हैं तो उन्हें सबसे पहले ये चेक करना है कि उनकी ई-केवाईसी और लैंड डिटेल पूरी भरी हुई है। अगर वो योजना के लिए पात्र हैं, तो इन सभी के आगे स्टेटस में ‘यस’ लिखा होगा। इसका मतलब है कि आप किस्त के लिए पात्र हैं। लेकिन अगर किसी भी चीज के लिए ‘नो’ लिखा है तो मतलब आपकी किस्त रूक सकती है। इसीलिए इस बात का ध्यान रखना होगा आप को

किसानों के लिए खुशखबरी 13 वी किस्त आप के खाते में आएगी इस दिन, चेक करे यहाँ………

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

आपको सबसे पहले pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाना होगा। ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ वाले विकल्प पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर या योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर यहां पर दर्ज करें। इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करते ही आपके सामने आपका स्टेटस आ जाएगा। आपको ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे अगर यस लिखा है तो आपको पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त मिल सकती है। अगर ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे नो लिखा है तो आपकी पीएम किसान की अगली किस्त अटक सकती है।

राशि न पहुंचने पर आप यहाँ संपर्क कर सकते है

1357795 pm kisan yojna 2

अगर किसानों के खाते में योग्य होने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच रही है तो वे आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: बेसन से निखारे चेहरा, जाने कैसे यूज़ करना है चेहरे पर बेसन को, जाने यहाँ……..

आपके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही हैं. किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular