किसानो के लिए खुशखबरी पीएम किसान योजना की किस्ते हुई जारी, फटाफट चेक करे खाते

0
108
PM kisan yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)ने हाल ही में पीएम किसान(PM Kisan) सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी की। इसके तहत पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत पंजीकृत किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए. लेकिन, कई किसानों की शिकायत है कि उनके खाते में 12वीं किस्त का पैसा नहीं आया है.

किसानो के लिए खुशखबरी पीएम किसान योजना की किस्ते हुई जारी, फटाफट चेक करे खाते

pm kisan samman nidhi yojana 1

सरकार ने राज्य कृषि बीज भंडार में हेल्प डेस्क भी स्थापित किया है. यहां जाकर पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) से जुड़ी किसी भी समस्या के संबंध में मदद ली जा सकती है।

पीएम किसान योजना की किस्त की जानकारी जाने (Know about the installment of PM Kisan Yojana)

df98ad041757eae4a621d90dc0ca653e original

किसान अपनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की स्थिति जानने के लिए 155261 पर संपर्क कर सकता है। आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं। साथ ही पीएम किसान खाते का EKY पूरा हुआ या नहीं। यह सारी जानकारी भी इससे प्राप्त की जा सकती है।

ये भी पढ़िए नई उन्नत किस्म गेहूं की खेती से होगी बंपर कमाई, एक हेक्टेयर में 80 क्विंटल उत्पादन

पीएम किसान योजना में सालाना छह हजार रुपये प्राप्त होते है (Six thousand rupees are received annually in PM Kisan Yojana)

1170938 kisan samman nidhi scheme

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत केंद्र की मोदी सरकार सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता किसानों के खाते में भेजती है. किसानों को यह राशि साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किश्तों में मिलती है। अब तक किसानों को 12 किश्तें मिल चुकी हैं।

ऐसे चेक करे पीएम योजना की जानकारी (Check information about PM scheme like this)

pm kisan 56

पीएम किसान योजना सरकार 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलने वाले किसानों की मदद के लिए कॉल सेंटर बनाए हैं. इसको लेकर यूपी सरकार ने टोल फ्री नंबर जारी किया है। किसान टोल फ्री नंबर 18001801488 पर कॉल कर पैसे न मिलने का कारण जान सकते हैं।