Tuesday, February 7, 2023
Homeकाम की बातDAP-Urea Update: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, Urea और DAP की 2...

DAP-Urea Update: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, Urea और DAP की 2 बोरिया मिलेगी बिलकुल मुफ्त, जानिए खाद के नये ताजे भाव

DAP-Urea Update: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, Urea और DAP की 2 बोरिया मिलेगी बिलकुल मुफ्त, वर्तमान में यूरिया व डीएपी खाद को लेकर किसानों को नहीं मिल पा रहा है ऐसे में सरकार के द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की है इसके माध्यम से एक बोरी यूरिया खाद और एक बोरी डीएपी खाद मुक्त में मिलेगा यह योजना की शुरुआत कल से ही कर दिया गया है इसका लाभ उठाने के लिए नजदीकी ब्लॉक से उठाना होगा चलिए जानते हैं कैसे इसका लाभ उठाना है कितना पैसा देना होगा क्या कागजात लेंगे इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे है।

बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार के द्वारा नए-नए योजनाओं को शुरूआत किया जा रहा है एवं आने वाले चुनाव को देखते हुए सरकार के द्वारा किसानों को बड़े-बड़े लाभ एवं बड़े बड़े वादे के साथ उनको सत्य एवं कम दर में खाद एवं अन्य पदार्थ को दिया जा रहा है ।

केंद्र सरकार द्वारा जारी किये खाद के नए रेट

केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण ना के बराबर है क्योंकि सरकार द्वारा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी और से खाद खरीदना पड़ता है। भारतीय कंपनी इफको (IFFCO) ने इस खरीफ सीजन के लिए खाद और उर्वरकों की नए भाव जारी किए है। जो निम्नलिखित है…..

यह भी पढ़े:- किसानो को बीमा योजना के तहत मुआवजा राशि मिलना शुरू, पीड़ित किसानो में ख़ुशी की लहर

जानिए खाद के नए ताजे भाव

यूरिया- 266.50 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)
MOP- 1,700 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
DAP- 1,350 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )
NPK- 1,470 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )

बिना सब्सिडी के खाद के नए दाम

यह भी पढ़े:- किसानो को नए ट्रेक्टर खरीदने पर मिलेगी 50% की सब्सिडी, जानिए आवेदन करने की पूरी प्रोसेस

यूरिया- 2,450 रुपए प्रति बोरी ( 45 किलो )
NPK- 3,291 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
MOP- 2,654 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )
DAP- 4,073 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )

फ्री में मिलेगी खाद की बोरी

इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी ब्लॉक में अपने केवल आधार कार्ड को लेकर जाना होगा जिसके माध्यम से एक बोरी यूरिया खाद मिल रहा है वर्तमान में डीएपी खाद नहीं मिल रहा है इसकी शुरुआत भी कुछ दिनों के अंदर में कर दिया जाएगा आपको बता दें कि यह इस योजना का लाभ हर राज्य में शुरू की गयी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular