किसान ने गाँव में खड़ा कर दिया 1 करोड़ का बंगला, गोबर के बिजनेस से खुल गई क़िस्मत, जानिये कैसे हुआ चमत्कार

By सचिन

Published on:

किसान ने गाँव में खड़ा कर दिया 1 करोड़ का बंगला, गोबर के बिजनेस से खुल गई क़िस्मत, जानिये कैसे हुआ चमत्कार, आजकल हमारे देश के किसान भी नई नई तकनिकी अपनाकर बहुत आगे बढ़ चुके है। किसान अब मामूली आदमी से करोड़पति भी बन सकता इसका एक बड़ा उदाहरण है एक किसान। हम जिस किसान के बारे में बात करने जा रहे हैं, उनका नाम प्रकाश नेमाड़े है. वह महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में सांगोला तालुका स्थित इमदेवाडी गांव के रहने वाले हैं. प्रकाश ने अपनी मेहनत से सबको चौंका दिया है.न्होंने गाय का गोबर बेचकर 1 करोड़ रुपये का बंगला बनाया है. इस बंगले का नाम ‘गोधन निवास’ रखा गया है. प्रकाश नेमाड़े का कहना है कि उनके पास महज 4 एकड़ पुश्तैनी जमीन है. लेकिन पानी की कमी की वजह से वे इस पर सही तरीके से खेती नहीं कर पाते थे. ऐसे में उन्होंने आजीविका के लिए गोपालन शुरू कर दिया.

भारत में 80 प्रतिशत के करीब आबादी की आजीविका खेती-किसानी पर ही निर्भर है. वहीं, करोड़ों किसान पशुपालन से भी अपने घर का खर्च चला रहे हैं. कोई दूध बेचने लिए गोपालन करता है, तो कोई भैंस का बिजनेस. कई लोग तो देश में दूध और इससे बने प्रोडक्ट्स बेचकर साल में करोड़ों रुपये की कमाई भी कर रहे हैं. लेकिन आज तक आपने नहीं सुना होगा कि गोबर बेचकर कोई किसान लाखपति नहीं, बल्कि करोड़पति बन गया. आज हम एक ऐसे ही किसान के बारे में बात करेंगे, जो गोबर बेचकर मालामाल हो गया.

यह भी पढ़े :गेहूं और धान को छोड़ इस सब्ज़ी की खेती से किसान हुए मालामाल, बस 50 दिन की मेहनत से पुरे साल होती है लाखो..

मामूली किसान बन गया करोड़पति

Add a heading 2023 08 05T164349.736

दरअसल, हम जिस किसान के बारे में बात करने जा रहे हैं, उनका नाम प्रकाश नेमाड़े है. वह महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में सांगोला तालुका स्थित इमदेवाडी गांव के रहने वाले हैं. प्रकाश ने अपनी मेहनत से सबको चौंका दिया है. उन्होंने गाय का गोबर बेचकर 1 करोड़ रुपये का बंगला बनाया है. इस बंगले का नाम ‘गोधन निवास’ रखा गया है. प्रकाश नेमाड़े का कहना है कि उनके पास महज 4 एकड़ पुश्तैनी जमीन है. लेकिन पानी की कमी की वजह से वे इस पर सही तरीके से खेती नहीं कर पाते थे. ऐसे में उन्होंने आजीविका के लिए गोपालन शुरू कर दिया.

गोबर का बिजनेस किया शुरू

navbharat times 101246236

इसके बाद वे दूध बेचकर अच्छी कमाई करने लगे. खास बात यह है कि जब उन्होंने दूध का बिजनेस शुरू किया था, तो उस समय उनके पास सिर्फ एक ही गाय थी. शुरुआत में वे घर- घर जाकर दूध बेचा करते थे. लेकिन मेहनत के बदौलत उन्होंने गोपालन के क्षेत्र में एक बड़ा साम्राज्य खड़ा कर दिया. आज उनके पास 150 गायें हैं. अब वे स्मार्ट उद्यमी बन गए गए हैं. वे दूध के साथ- साथ गोबर का भी बिजनेस कर रहे हैं.

यह भी पढ़े :खेत में लगे पेड़ों के नीचे की ख़ाली पड़ी ज़मीन का ऐसे करे इस्तेमाल,इसकी खेती से होगी पुरे साल कमाई

करोड़ो में हो रही कमाई

Add a heading 2023 08 05T164534.638

चौंकाने वाली बात यह है कि प्रकाश नेमाड़े ने गोबर बेचकर करोड़ों की इंडस्ट्री खड़ी कर दी है. जैविक विधि से खेती करने वाले किसान उनसे गोबर खरीदते हैं. इसके अलावा उन्होंने एक गोबर गैस प्लांट भी बना रखा है. वे गोबर के साथ- साथ गैस भी बेचते हैं. बड़ी बात ये है कि वे गायों को बूढ़ी होने तक उसकी सेवा करते हैं. अभी तक वे गोबर के बिजनेस से एक करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर चुके हैं.

सचिन