किसान भाइयो के लिए रामबाण साबित होगी Nano DAP की बोतल, दोगुनी पैदावार के लिये होगी मददगार, देखे पूरी जानकारी

By सचिन

Published on:

Follow Us
किसान भाइयो के लिए रामबाण साबित होगी Nano DAP की बोतल, दोगुनी पैदावार के लिये होगी मददगार, देखे पूरी जानकारी

किसान भाइयो के लिए रामबाण साबित होगी Nano DAP की बोतल, दोगुनी पैदावार के लिये होगी मददगार, देखे पूरी जानकारी .मिली जानकारी अनुसार बतादे विभागीय जिम्मेदार शिशुपाल कुमार का कहना है कि यह पदार्थ किसानों के खेतों में रामबाण साबित होगा और किसानों को इससे काफी फायदा हो रहा है। किसानों को लगातार इसके लिए जागरूक किया जा रहा है।

यह भी पढ़े- किसानो को करोड़पति बना देगी गेंहू की ये 4 किस्मे, 100 क्विंटल ज्यादा पैदावार की ग्यारंटी, देखे पूरी जानकारी

किसानो की खेती के लिए सरकार नए-नए प्रयास कर रही है

आपको बतादे किसानों को खेती के नए-नए तरीके समझाने के साथ उन्हें आधुनिक बनाने के लिए सरकार नए-नए प्रयास कर रही है। इसी प्रयास में अब एक खाद तैयार की गई है, जो कम दाम में फसल की पैदावार को दुगनी करने में सहायक बनेगी। इससे किसानों को फायदा होगा। इस Nano DAP खाद के फायदे के बारे में किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है।

Nano DAP तरल के रूप में बोतल में होगी उपलब्ध

आपको बतादे आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कृषि क्षेत्र में नए अध्याय की शुरुआत हुई है। नैनो यूरिया के बाद खेती के लिए अब स्वदेशी नैनो डीएपी भी तरल के रूप में बोतल में उपलब्ध होगी। Nano DAP से किसान भाइयो को कई तरह के फायदे मिल सकते है। Nano DAP पदार्थ पारंपरिक खाद से करीब 700 रुपए सस्ता है। इससे फसल उपज में गुणवत्ता और वृद्धि भी होती है।

जाने Nano DAP की बोतल की इतनी होगी कीमत

Nano DAP लिक्विड होने के कारण वायु प्रदूषण कम होगा और जल संरक्षण भी होगा। इससे फसल पूरे तरीके से सुरक्षित एवं पर्यावरण हितैषी होती है। इस पदार्थ को ले जाने में भी किसानों को काफी सहूलियत है। किसानों को किसी भी प्रकार की लाइन नहीं लगानी पड़ेगी और ना ही किसी कागजात की जरूरत पड़ेगी। किसान इस खाद को 600 रुपए में खरीद सकते हैं।

Nano DAP की बोतल ऑनलाइन भी उपलब्ध है

आपको बतादे यह नैनो डीएपी 500 एमएल से लेकर अन्य मात्रा में सभी किसान कल्याण केंद्र किसान साधन सहकारी समिति एग्रीजक्शन केन्द्र के साथ ईफको बाजार, आनलाइन भी उपलब्ध है, जो विभाग द्वारा बिना डिलेवरी चार्ज के घर पर पहुंचाई जा रही है।

किसान भाइयो के लिए रामबाण साबित होगी Nano DAP की बोतल, दोगुनी पैदावार के लिये होगी मददगार, देखे पूरी जानकारी

यह भी पढ़े- TATA Punch पर बिजली बनकर टूटेगा Alto 800 का किलर लुक, कम कीमत में लक्ज़री फीचर्स देख मदहोश होंगे लोग

image 201

एकड़ खेत के लिए आधा लीटर बोतल है काफी

आपकी जानकारी के लिए बतादे विभागीय जिम्मेदार शिशुपाल कुमार का कहना है कि यह पदार्थ किसानों के खेतों में रामबाण साबित होगा और किसानों को इससे काफी फायदा हो रहा है। किसानों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. हम गांव-गांव जा रहे हैं, ताकि किसानों को फायदा हो और पैसों की बचत हो। बतादे आधा लीटर की NANO DAP की बोतल 50 kilogram की परंपरागत DAP के बोरे के बराबर काम कर सकती है। एक एकड़ खेत के लिए आधा लीटर की बोतल काफी है। नैनो यूरिया को किसानों ने स्वीकार कर लिया है, लेकिन अभी बोरी वाली Urea भी प्रयोग में है।