किसान ने कबाड़ के जुगाड़ से बना दिया अनोखा ट्रेक्टर, गजब का कारनामा देख बड़े-बड़े इंजीनियर के उड़े होश

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Desi Jugaad Video: किसान ने कबाड़ के जुगाड़ से बना दिया अनोखा ट्रेक्टर, गजब का कारनामा देख बड़े-बड़े इंजीनियर के उड़े होश,आप सभी तो जानते ही है की किसानो कोखेती करते समय बहुत से समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन किसान भी उस समस्या से निपटने के लिए कोई न कोई जुगाड़ कर ही लेता है । जिससे समय के साथ उसके पैसे की भी बचत हो जाती है। खेती किसानों से जुड़े ऐसे कई जुगाड़ वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते है। एक किसान ने जुगाड़ लगाकर अकेले ने ही बना डाला जबरदस्त ट्रेक्टर, जिसे देख बड़े-बड़े इंजीनियर भी किसान के इस जुगाड़ को सलाम कर रहे है.

किसान ने जुगाड़ से बना दिया अनूठा ट्रैक्टर

बता दे की वायरल हो रहे इस जबरदस्त जुगाड़ वाले ट्रेक्टर को देख लोग काफी खुश हो रहे है. किसान के पास पैसो के अभाव और खेत की समय पर जुताई करने के लिए जुगाड़ तकनीक से एक इंजन का उपयोग कर एकदम नए जैसा अनोखा ट्रैक्टर बना डाला। किसान के इस जुगाड़ की लोग काफी सराहना कर रहे है। इस ट्रैक्टर को बिहार के रहने वाले जुगाड़ू किसान का नाम है विनोद कुमार पटेल ने बनाया हैं। आइये जानते है की किस प्रकार बनाया यह ट्रैक्टर। ..

यह भी पढ़े: Desi Jugaad: चच्चा ने जुगाड़ से बना डाली बेहतरीन बाइक, जिसके सामने स्पोर्ट बाइक भी है फ़ैल, देखे वीडियो

जुगाड़ से बना डाला लल्लनटॉप ट्रैक्टर

‘जुगाड़ तकनीक’ के सहारे खेतो की जुताई करने के लिए बिहार के फुलवरिया गांव के 50 वर्षीय किसान विनोद कुमार पटेल ने गांव में हीं एक पंपिंग सेट मशीन के इंजन का प्रयोग कर खेत की जुताई ककरने के लिए एक जबरदस्त उपाय खोज निकाला है जिसे देख हर कोई हैरान हो गया है।

350 एचपी का पंपिंग सेट मशीन और कबाड़ से बनाया

किसान विनोद कुमार पटेल द्वारा बताया जा रहा है कि उन्होंने जिस ट्रैक्टर को बनाया वह र पर कबाड़ में पड़े हुए 350 एचपी का पंपिंग सेट मशीन का इंजन है,। पैसो के आभाव में उन्होंने अपना दिमाग का इस्तेमाल किया और उन्होंने ट्रैक्टर बना डाला। इसके बाद से वे काफी सुर्खियां बटोरे हुए हैं। साथ ही यह ट्रेक्टर अच्छी तरह से खेतो की जुताई करने में सहायता करता है।

यह भी पढ़े: 27KM माइलेज के साथ भौकाल मचा रही Maruti की नई Celerio, दमदार इंजन और लक्ज़री फीचर्स के साथ कीमत सिर्फ इतनी

जानिए इस ट्रेक्टर की खासियत

किसान विनोद पटेल ने अपने हाथों से वेल्डिंग कर ट्रैक्टर का एक्सट्रैक्चर बनाया और फिर पम्पिंग सेट मशीन का इंजन लगाकर उसे तैयार किया। निर्मित ट्रैक्टर 1 लीटर में 10 कट्ठा खेत की जुताई कर रहा है। इस का टेस्ट भी कर चुके हैं। जुगाड़ ट्रैक्टर से वह सभी कार्य किया जा सकता है जो एक सामान्य ट्रैक्टर से किया जाता है।

पूरी तरह लोहे से बना है यह ट्रेक्टर

किसान विनोद कुमार पटेल बताते हैं कि ट्रैक्टर पूर्ण रूप से लोहे से बना हुआ है। इसके चक्के से लेकर फॉर और गेयर से लेकर बॉक्स सभी चीजे लोहे से बनी हुई है।