Health Tips: किडनी फ़ैल होने का कारण बन सकती है खान पान की ये 5 आदते जल्दी से सुधार ले,पढ़े पूरी खबर

0
189
Betulsamchar

Health Tips: किडनी फ़ैल होने का कारण बन सकती है खान पान की ये 5 आदते जल्दी से सुधार ले,पढ़े पूरी खबर किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। किडनी स्वस्थ रहेगी तो हम भी स्वस्थ रहेंगे। क्योंकि किडनी खराब होने का मतलब है कि जान को खतरा है। हमारी कुछ आदतें होती हैं, जिससे किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इस लेख में हम जानेंगे कि वे आदतें क्या हैं और हम किडनी को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं हमारी कुछ आदतें हमें मधुमेह, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां देती हैं, जिससे किडनी को बड़ा नुकसान होता है। किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। इंसान के शरीर में दो किडनी होती है और आपके पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए इन दोनों किडनी का स्वस्थ होना जरूरी है। हालांकि, कई लोग एक किडनी फेल होने के बाद भी लंबे समय तक एक किडनी के साथ रह जाते हैं। कुछ आदतें ऐसी होती हैं जिनकी वजह से हमारी किडनी खराब हो सकती है। आइए जानते हैं क्या हैं वो आदतें और उन्हें कैसे बदला जा सकता है।

व्यायाम नहीं करना या सक्रिय रहना
किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम अवश्य करना चाहिए। यदि आप व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो कम से कम सक्रिय रहें। यदि आप निष्क्रिय रहते हैं, तो यह शरीर के अन्य अंगों के साथ-साथ गुर्दे को भी प्रभावित करता है। सक्रिय जीवन नहीं जीने के कारण शरीर में टॉक्सिन्स बनने लगते हैं और किडनी की उन्हें निकालने की क्षमता कम होने लगती है। आपकी यह आदत किडनी को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करने और सक्रिय जीवन जीने की सलाह दी जाती है।
बीमारियों से बचें
खुद को बीमारियों से बचाना आपकी जिम्मेदारी है। अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको ब्लड शुगर हमेशा बनाए रखने की जरूरत है। ये दोनों ही स्थितियां किडनी की सेहत को खराब कर सकती हैं और किडनी की सेहत बिगड़ने की तरह आपकी यह गलती पहला गलत कदम हो सकती है। आप जानते ही होंगे कि डायबिटीज के मरीजों को किडनी की बीमारी होने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए हम आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने की सलाह दे रहे हैं

कुछ भी खाएं
अपने खान-पान पर ध्यान न देना और किसी भी समय कुछ भी खाना आपको किडनी की गंभीर बीमारी का मरीज बना सकता है। यदि आप स्वस्थ आहार नहीं लेते हैं, तो देर-सबेर आपका बीमार होना निश्चित है। स्वस्थ भोजन आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ ही आपको नियमित रूप से पानी पीते रहना चाहिए। एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। बहुत ज्यादा या कम पानी पीने से किडनी को शरीर में मौजूद तरल पदार्थों को छानने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें।

अपने आप को वजन बढ़ाने की अनुमति दें
वजन बढ़ना कई बीमारियों को सीधा निमंत्रण देता है। आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और कभी भी कुछ भी खा लेने के कारण बढ़ते वजन से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। अगर आपका भी वजन बढ़ रहा है तो इसे अलर्ट समझकर वजन कम करने के लिए मेहनत करें। क्योंकि बढ़ती पेट और कमर की चर्बी आपको गंभीर बीमारियों की ओर धकेल रही है। नियमित व्यायाम और खान-पान का ध्यान रखकर आप अपने वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं।

ये आदतें भी हैं खतरनाक
कोशिश करें कि हमेशा ताजा खाना ही खाएं। क्योंकि बासी खाना खाने से आपकी किडनी खराब हो सकती है। बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू जैसे उत्पादों के सेवन से बचें। किसी भी तरह की दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें। क्योंकि जरूरत से ज्यादा दवाएं लेने से आपकी किडनी खराब हो सकती है। हो सके तो शराब पीना बंद कर दें।