Wednesday, February 8, 2023
Homeहेयर केयरखूबसूरती में चार चांद लगा देंगे लंबे और घने बाल बस आजमाए...

खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे लंबे और घने बाल बस आजमाए ये टिप्स

खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे लंबे और घने बाल बस आजमाए ये टिप्स। हर दूसरा इंसान बाल झड़ने की परेशानी झेल रहा है। जब तक बाल मजबूत न हों उन्हें लंबा कर पाना मुश्किल है। बालों की कमजोर जड़ों की वजह से हेयर फॉल होता है। ऐसे आइये जानते है कुछ उपायों के बारे में।

अगर आप लंबे बालों के शौकीन हैं तो पहले बालों को मजबूत बनाना जरूरी है। जब तक हेयरफॉल बंद नहीं होता है, तब तक बालों की ग्रोथ हो पाना मुश्किल है। बालों की अगर ठीक से देखभाल की जाए तो आसानी से हेयरफॉल रोक सकते हैं और उन्हें लंबा बना सकते हैं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आये है जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे। आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

1.हेयर मास्क का करे इस्तेमाल

हेयर मास्क का करे इस्तेमाल हेयर मास्क से बालों को पोषण मिलता है। हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। प्रोटीन से भरपूर मास्क बालों के लिए फायदेमंद है। अंडे में दही मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके अलावा दही को भी हेयर मास्क के तौर पर बालों में लगा सकते हैं। ये बालों को मजबूती देंगे और हेयरग्रोथ में मदद करेंगे।

खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे लंबे और घने बाल बस आजमाए ये टिप्स

image 160

यह भी पढ़े :- Anxiety से छुटकारा दिला सकते है ये घरेलू उपाय, जानें एंग्जायटी के कारण, लक्षण और उपचार

2. अच्छी ग्रोथ के लिए मेहंदी में आंवला पाउडर मिलाकर लगाए

अच्छी ग्रोथ के लिए मेहंदी में आंवला पाउडर मिलाकर लगाए। मेहंदी में आंवला पाउडर मिलाकर मेंहदी भी बालों की अच्छी ग्रोथ में मदद करती है। ऐसे में अगर आप बालों को तेजी से लंबा करना चाहते हैं तो 2 चम्मच मेहंदी पाउडर में एक चम्मच आंवला पाउडर और गर्म नारियल मिलाकर बालों में लगाएं। अब बालों को शैंपू से धो लें।

3. बालों की मसाज और बचाव

बालों में मसाज करना जरूरी है, वरन जड़ें कमजोर हो जाती हैं. हेयर मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इससे बालों को मजबूती मिलती है। हफ्ते में 1-2 बार तेल से बालों की मालिश करे, बाल मजबूत होंगे और उनकी अच्छी ग्रोथ होगी। हेयरफॉल और डैंड्रफ को दूर करने के लिए गुनगुने तेल से मसाज करना फायदेमंद है। हीट की वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इसकी वजह से हेयरफॉल की परेशानी बढ़ सकती है। ड्रायर और स्ट्रेटनर जैस चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर कभी-कभार करते हैं तो हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें।

खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे लंबे और घने बाल बस आजमाए ये टिप्स

image 159

यह भी पढ़े :- Rose Water For Skin : गुलाब जल से त्वचा को मिलेंगा गुलाबों सा निखार जानिए इसके उपयोग की विधि

4.आंवला पाउडर और नारियल तेल हेयर पैक

बदलते मौसम में ज्यादातर लोग बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं या फिर कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में आंवला आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप बालों को जरूरत के हिसाब से तेल एक बर्तन में निकाल लें अब इसमें 2 चम्मच आंवला पाउडर डालें और पकाएं इसे ठंडा कर लें फिर बालों में लगाएं और स्कैल्प की मालिश करें अब एक घंटे बाद बालों को धो लें।

(डिस्क्लेमर : यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। बैतूल समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। )

RELATED ARTICLES

Most Popular