नाशपाती की खेती कर किसानो के आय में होगी वृद्धि, कम खर्चे में होगा लाखो का मुनाफा, जानिए डिटेल

By Shweta Gawande

Published on:

Follow Us
नाशपाती की खेती कर किसानो के आय में होगी वृद्धि, कम खर्चे में होगा लाखो का मुनाफा, जानिए डिटेल

अब किसान अधिक आय में वृद्धि करने के लिए कई प्रकार के फलो की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे है। इसी में से एक है नाशपाती की खेती। यह एक प्रकार का मौसमी के जैसा फल होता है। जो की हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। जिस वजह से इसकी डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। तो किसान इसकी खेती कर के काफी लाभ उठा सकते है। आइये जानते है इसकी खेती के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़े – Oneplus के पसीने छुड़ा देंगा Oppo का धांसू स्मार्टफोन,प्रीमियम फीचर्स और अमेजिंग कैमरा क्वालिटी के साथ देखे कीमत

नाशपाती की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी का करे चुनाव

अगर आप नाशपाती की खेती करने के बारे में सोच रहे है तो सबसे जरुरी है की आप इसकी खेती के लिए उपयुक्त मिटटी का ही चुनाव करे जिससे की आपका उत्पादन अच्छा होगा और आपको इससे काफी मुनाफा भी होगा। इसकी खेती के लिए मिटटी की बात की जाये तो दोमट और गहरी मिट्टी में बहुत अच्छी और उचित मानी जाती है। जिसमें ज्यादा पानी ना रुकता हो। और जहा से पानी खेतों में से आसानी से निकल सकता हो। इसकी खेती अच्छी जल निकासी के साथ गहरी मिट्टी में खेती की जाती है। आपको बता दे कि मिट्टी की परत के नीचे पहली मिट्टी की ज्यादा गहराई नहीं होनी चाहिए। इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना होगा।

नाशपाती की खेती के लिए उचित जलवायु

अगर आप नाशपाती की खेती के बारे में सोच रहे है तो अगर हम नाशपाती की खेती के लिए उचित जलवायु की बात करे तो इसके लिए गर्म आर्द्र उपोष्ण मैदानी क्षेत्रों से लेकर शुष्क शीतोष्ण व ऊँचाई वाले क्षेत्रों में आसानी से की जाती है। इसकी फलों के अधिक उत्पादन के लिए 10 से 25 डिग्री तक का तापमान अनुकूल माना जाता है। लेकिन सर्दी के सीजन में पड़ने वाले पाले और कोहरे से इसके फूलों को बहुत नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़े – iphone की तकलीफे बढ़ा देगा Realme का ये सस्ता स्मार्टफोन , प्रीमियम लुक के साथ मिलती है अमेजिंग कैमरा क्वालिटी, देखे कीमत

नाशपाती की उन्नत किस्मे

अगर आपको की नाशपाती की खेती कर बेहतर उत्पादन करना चाहते है तो इसके लिए आपको उन्नत किस्मो का चुनाव करना होगा। जिससे की आप अभिक मुनाफा कमा सकते है। जो की इस प्रकार है
पत्थर नाग
पंजाब नखपंजाब गोल्ड
पंजाब नेक्टर
पंजाब ब्यूटी
बागूगोसा आदि।

नाशपाती की खेती

आपको बता दे की नाशपाती की खेती आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। क्योकि जब-तक नाशपाती में फल नहीं आते तब-तक उसके साथ अलग -अलग प्रकार की सब्जियों भी ऊगा सकते है। जैसे की नाशपाती के बगान में जब तक फल नहीं लगे तब तक उड़द मूंग और तोरीया जैसी फसलें भी ऊगा सकते है। इसके आलावा आप रबी के मौसम में गेंहू चना और सब्जियां भी लगा कर मुनाफा कमा सकते है। और इसके साथ आप जमीन पर अदरक और हल्दी आदि की खेती भी आप कर सकते है। इस तरह से इस फल के उत्पादन का मुनाफा कमा सकते है।

नाशपाती की खेती से कितना होगा मुनाफा

अगर हम नाशपाती की खेती से होने वाली कमाई की बात की जाये तो आपको बता दे की नाशपाती के प्रति पेड़ से औसतन 5 से 6 क्विंटल तक के फलों की पैदावार की जा सकती है और इस प्रकार देखा जाए तो इसका एक एकड़ में बाग लगाने से 500 से 800 क्विंटल नाशपाती का उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। और आपको बता दे की नाशपाती की बाजार में कीमत 60 से 100 रुपये किलोग्राम के बीच तक की होती हैं जिससे किसान भाई आसानी से तगड़ी कमाई कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।