खाने में खाये ऐसी चीजें जो बनाये आपको सेहत मंद,दिखिए ये चाट

By Sakshi

Updated on:

खाने में खाये इसे चीजें जो बनाने आपको सेहत मंद,दिखिए ये चाट स्वस्थ और स्वच्छ खानपान सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप अपने फिटनेस मंत्रा में इस चीज को शामिल करते हैं तो डायबिटीज और मोटापे जैसे गंभीर बीमारियों से बच पायेंगे।

हमारा खान अच्छा होना चाहिए ये सभी जानते है कई कई सेलेब्स और न्यूट्रिशनिस्ट हेल्दी डाइट को फॉलो करने की सलाह दे चुके हैं। इस के अलावा कुछ लेख में बताया गया की इस डाइट लो अपनाने से आपका कितना भी खराबा लाइफ स्टाइल क्यों न हो बीमारियों को बचता है। पहली बार हेल्दी लाइफ्टाइल की शुरुआत कर रहे हैं और नहीं जानते है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. हम आपको स्वस्थ और स्वच्छ भोजन की आदतों के बारे में बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर हमेशा हल्दी और फिट रह सकते हैं।

ये भी पढ़े : नए साल से पहले पुलिसकर्मियों को मिली बड़ी सौगात, 300 से अधिक अधिकारियों-कर्मचारियों को मिली पदोन्नति

फल और सब्जियां खाएं

5c96a0c3414b41708984610fc38e456d

मौसमी फल और सब्जियों को 2 से 3 बार खाना चाहिए. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते है। और आपको बीमारियों से बचते है। आपकी डाइट में प्राकृतिक चीजें ज्यादा शमिल होनी चाहिए। फल और सब्जिया पोषक तत्वों से भरपूर नहीं होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स, कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर की भरपूर मात्रा होना चाहिए। डायबिटीज,कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को काम करता है।
कम मात्रा में मीट का सेवन करें

मीट का सेवन कम करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.प्लांट बेस्ड डाइट में मिनरल, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में होते है डाइट में फाइबर वाली चीजों का सेवन करें जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत है. मीट के बिना भी शरीर के पोषक तत्वों की जरूरत को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

अनाज का सेवन अधिक करें

सही अनाज का चुनाव करें और ध्यान दें कि आप जो भी खा रहे हैं वो केमिकल रहित, प्रिजर्वेटिव से मुक्त होना चाहिए. इसलिए स्वस्थ चीजों में अनाज का नाम सबसे पहले आता है। ये पूरी तरह से प्राकृतिक होता है. आप साबुत अनाज में ओट्स, क्विनोआ समेत अन्य चीजों को शामिल कर सकते हैं जो पाचन और इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है।

ये भी पढ़े : Brezza की धज्जियाँ उड़ाने पंछार लुक में आ रही Hyundai की नई Creta, अब पॉवरफुल इंजन के साथ प्रीमियम फीचर्स की भरमार

प्रोसेस्ड फूड और रिफाइंड का सेवन न करें

NutrientDenseHeader

अपनी डाइट में रिफाइंड कार्ब्स और प्रोसेस्ड चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए. अपने आहार में जंक फूड और पैक फूड का सेवन कम करें। पैक फ्रूट्स जूस और जंक फूड में कई तरह के प्रिजर्वेटिवस को मिलाया जाता है. इन चीजों में कैलोरी की मात्री अधिक होती है और पोषक तत्व बहुत कम होते हैं। इसे खाने से अवाइड करना चाहिए।

सोडियम और शुगर वाली चीजों को कम खाये

हेल्दी डाइट में रिफाइंड शुगर, सोडियम और शुगर वाली चीजों को शामिल करें. ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है कि बिस्कुट,चिप्स , ब्रेड में शुगर और सोडियम होता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इसके अलावा ड्रिंक्स, सोडा, मिठाईयां, रेडी टू ईट चीजों का सेवन कम करें. आप इसकी बजाय फ्रूट्स और प्राकृतिक मिठास वाली चीजें खाएं।

Sakshi

हेलो में साक्षी यादव,लाइफ में बहुत कुछ किया मगर आज सही राह मिली जर्नलिज्म,में बैतूल समाचार से जुड़ी ,जुड़ने के बाद एक अच्छा एक्सप्रिन्स रहा मेरा और मुझे लाइफस्टाइल पर,पॉलिटिक्स पर ,जॉब अलर्ट पर काम करना अच्छा लगता मेरी सोच है की मेरे द्वारा,लोग तक वो हर जानकारी पहुंच पाए जो वो नहीं जान पाते है। में लोगों की आवाज़ बनू।