Tuesday, February 7, 2023
Homeदेशकेंद्र सरकार को नोटबंदी के फैसले पर मिली क्लीनचिट, सुप्रीम कोर्ट ने...

केंद्र सरकार को नोटबंदी के फैसले पर मिली क्लीनचिट, सुप्रीम कोर्ट ने कहा – ‘सही डिसीजन था’ जाने पूरी अपडेट…….

केंद्र सरकार को नोटबंदी के फैसले पर मिली क्लीनचिट, सुप्रीम कोर्ट ने कहा – ‘सही डिसीजन था’ जाने पूरी अपडेट……. 2016 में केंद्र सरकार द्वारा लिए गए नोटबंदी के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने आज यानि सोमवार को क्लीनचिट दे दी है. साथ ही कोर्ट ने कहा कि नोटबंदी पर केंद्र सरकार का फैसला सही है और इस आर्थिक फैसले को पलटा नहीं जा सकता है’. फिर आखिरी में कोर्ट ने कहा कि नोटबंदी के फैसले में कोई गड़बड़ी नजर नहीं आती है. और इसके बाद याचिका हुई खारिज.

केंद्र सरकार को नोटबंदी के फैसले पर मिली क्लीनचिट, सुप्रीम कोर्ट ने कहा – ‘सही डिसीजन था’ जाने पूरी अपडेट…….

यह भी पढ़े: फसलों का सही दाम ना मिलने पर किसानों में आक्रोश, लहसुन से भरी बोरियां बहाई नदी में, देखें वीडियों……..

फैसले को 4 जजों का बहुमत प्राप्त हुआ हैं.

16 11 2022 pm modi and demonetisation 1 23208836

वैसे देखा जाए तो इस फैसले को 4 जजों का बहुमत प्राप्त हुआ है हालांकि न्यायमूर्ति नागरत्ना फैसले के खिलाफ थीं. न्यायमूर्ति एस. ए. नजीर की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ इस मामले पर सुनवाई की है. दरअसल, पहले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और भारतीय रिजर्व बैंक को सात दिसंबर को निर्देश दिया था कि वे सरकार के 2016 में 1000 रुपये और 500 रुपये के नोट को बंद करने के फैसले से संबंधित प्रासंगिक रिकॉर्ड कोर्ट के समक्ष पेश करें. अब रिकॉर्ड कोर्ट के समक्ष पेश किया जायेगा.

sc 1664338641 1

केंद्र सरकार को नोटबंदी के फैसले पर मिली क्लीनचिट, सुप्रीम कोर्ट ने कहा – ‘सही डिसीजन था’ जाने पूरी अपडेट…….

यह भी पढ़े: साल के पहले ही हफ्ते में सोना पहुंचा 55 के पार, जाने आज का लेटेस्ट रेट…….

केंद्र ने कार्ट जवाब कुछ इस तरह से दिया है

notebandi sixteen nine

केंद्र ने कोर्ट से कहा की जाली नोटों, बेहिसाब धन और आतंकवाद जैसी गतिविधियों से लड़ने के लिए नोटबंदी का कदम उठाना पड़ा. नोटबंदी को अन्य सभी संबंधित आर्थिक नीतिगत उपायों से अलग करके नहीं देखा जाना चाहिए या इसकी जांच नहीं होनी चाहिए. फिर आगे अपनी याचिका में उन्होंने लिखा कि आर्थिक व्यवस्था को पहुंचे बहुत बड़े लाभ और लोगों को एक बार हुई तकलीफ की तुलना नहीं की जा सकती है. नोटबंदी ने नकली करंसी को सिस्टम से काफी हद तक बाहर कर दिया. नोटबंदी से डिजिटल अर्थव्यवस्था को लाभ पहुंचा है. और देश के हित में कार्य हुआ है.

RELATED ARTICLES

Most Popular