Kheti Kisani: कठिया गेहूं की खेती कर कमाये बम्फर मुनाफा, नूडल्स और पिज्जा बनाने में होता है इस्तेमाल…

By Alok

Published on:

Kathia Wheat Cultivation: कठिया गेहूं की खेती कर कमाये बम्फर मुनाफा, नूडल्स और पिज्जा बनाने में होता है इस्तेमाल…खेती किसानी करना काफी मुश्किल काम होता है ऐसे में किसान भाई काफी मेहनत से फसल उगाते है पर उनके उसका सही दाम नहीं मिल पाता है पर आज हम ऐसे किस्म के गेहू के बारे में बताने जा रहे है जिसकी खेती कर किसान भाई बम्फर कमाई कर सकता है।

Kheti Kisani: कठिया गेहूं की खेती कर कमाये बम्फर मुनाफा, नूडल्स और पिज्जा बनाने में होता है इस्तेमाल…

image 295

यह भी पढ़े : – TMKOC: तारक मेहता शो के बाघा की पत्नी है बला सी खूबसूरत, नशीली आंखे देख मदहोश हो जाते है बापूजी, देखे वायरल तस्वीरें…

कठिया गेहूं की खेती कर कमाये बम्फर मुनाफा

हम आपको बता दे की कठिया गेहूं का इस्तेमाल इंडस्ट्रियल क्षेत्रों में ज्यादा किया जाता है इस गेहू से काफी कुछ बनाया जाता है इस गेहू से रवा सूजी बनाई जाती है जिससे नूडल, वर्मीसेली, पिज्जा और वर्मीसेली जैसे फास्ट फूड बनाये जाते है, इतना ही नहीं गेहूं की इस किस्म में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होने के कारण इसके निर्यात की भी संभावना अधिक होती है।

image 296

यह भी पढ़े : – iphone की हस्ती मिटाने आया Oppo का लाजवाब स्मार्टफोन, प्रीमियम फीचर्स के साथ मिलता है सॉलिड कैमरा, जानिए कीमत

3 बार सिंचाई में हो जायेगी ये फसल

ये गेहू की फसल को अधिक पानी की आवस्यकता नहीं होती है इसलिए इस गेहू की डिमांड काफी ज्यादा होती है यह फसल सूखा प्रतिरोधी है. इसके लिए केवल 3 सिंचाई ही बहुत है इससे ही 45-50 क्विंटल प्रति हेक्टेयर फसल का उत्पादन आसानी से हो जाता है कम सिंचित या असिंचित स्थान में भी 30-35 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उत्पादन औसतन हो सकता है।

गेहूं के झड़ने का होता है डर इसीलिए जल्दी कटाई करना होता है बेहतर

कठिया गेहूं की खेती में इस फसल की झड़ने की ज्यादा आशंका रहती है इसलिए इसकी फसल के पकने से पहले ही इसकी कटाई कर ली जानी चाहिए यदि भरपूर फसल की उपज चाहिए तो इसके लिए समय पर बुवाई करना बहुत जरूरी है, चाहे कम सिंचित या असिंचित दशा हो बुवाई के समय खेत में नमी रहना जरूरी है बुवाई से पहले कठिया गेहूं की उन्नतशील प्रजाति का ही चयन करें अगर आप इन सभी बातो को ध्यान रखते हुए इस किस्म के गेहू को बोते है तो निश्चित है की आपको अच्छा मुनाफा होगा।

Kheti Kisani: कठिया गेहूं की खेती कर कमाये बम्फर मुनाफा, नूडल्स और पिज्जा बनाने में होता है इस्तेमाल…

कठिया गेहूं का भाव

हम आपको बता दे की देश-विदेश में बढ़ती मांग के चलते काला गेहूं 4,000 से 6,000 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर बिकता है इसीलिए इस गेहू की खेती कर कमाया जा सकता है बम्फर मुनाफा।

Alok