Saturday, September 23, 2023
Homeउन्नत खेतीकम लागत में अधिक मुनाफा देगा तीतर पालन, सिर्फ 45 दिनों में...

कम लागत में अधिक मुनाफा देगा तीतर पालन, सिर्फ 45 दिनों में होगी मोटी कमाई, जाने पूरी जानकारी

Pheasant Farming: कम लागत में अधिक मुनाफा देगा तीतर पालन, सिर्फ 45 दिनों में होगी मोटी कमाई, जाने पूरी जानकारी. कम लागत में शुरू करे तीतर पालन, मात्र 45 दिनों में हो जाओगे मालामाल, मार्केट में है काफी डिमांड .भारत देश की सबसे बड़ी आबादी खेती पर निर्भर है। इन दिनों किसान खेती के साथ अधिक मुनाफा पाने के लिए बतख और मुर्गी पालन कर अच्छी कमाई कर रहे है। लेकिन अब किसान अधिक मुनाफा कमाने के लिए गावों में तीतर पालन का चलन तेजी के साथ विकसित हो रहा है. आपको बता दे की जंगलो में तीतर की विलुप्ति के कारन अब ग्रामीण इलाके में तीतर के मांस के साथ- साथ अंडे की मांग भी काफी बढ़ गई है. इससे तीतर पालन करने वाले किसान तगड़ा मुनाफा कमा रहे है। तो आइये आज हम आपको तीतर पालन करने के बारे में विस्तार से बताएंगें।

मुर्गी पालन से ज्यादा फायदा देगा तीतर पालन

image 391

तीतर पालन करने वाले किसानो के अनुसार इसके पालन में बतख और मुर्गी पालन के अपेक्षा कम खर्च और आसान देखभाल से इनका पालन किया जा सकता हैं. अगर आप भी तीतर का पालन शुरू करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए लाइसेंस लेना होगा. दरअसल, तीतर एक जंगली पक्षी है. अंधाधुंध शिकार की वजह से अब गांव से लेकर जंगलों तक में तितर एकदम विलुप्त होने के कगार पर हैं. इसलिए किसान अब तीतर का पालन कर उससे अच्छा मुनाफा कमा रहे है।

यह भी पढ़े: Flower Farming: किसान भाई बरसात के मौसम में करे इन फूलों की खेती, होगी अच्छी कमाई, जाने डिटेल

कम जगह में शुरू कर सकते है तीतर पालन

आप सभी तो जानते ही हो की आये दिन देश में मांस और अंडा खाने वालो की संख्या बढ़ते ही जा रही है. तीतर खाने के शौकीन लोग तीतर पालन करने वाले से अंडे और मांस खरीद रहे हैं.साथ ही इनको पालने के लिए कोई खास धन की जरुरत भी नहीं होती है. किसान भाई चाहें, घर के अंदर या फिर घर के आंगन में ही एक शेड बनाकर या लोहे का पिंजरा बना करकुछ हजार रुपये में ही तीतर पालन शुरू कर सकते हैं. और इससे तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

कम लागत में अधिक मुनाफा देगा तीतर पालन, सिर्फ 45 दिनों में होगी मोटी कमाई, जाने पूरी जानकारी

साल भर में लगभग 300 अंडे देती है तीतर

image 392

आपको जानकारी के लिए बता दे की तीतर की अंडा देने की क्षमता काफी बेहतरीन है। एक तीतर साल में लगभग 300 अंडे देती हैं. अगर आप केवल 10 तीतर के पालन से अपना व्यवसाय शुरू करेंगे, तो साल में आप 3000 अंडे बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.आपको बता दे की तीतर का अंडा मुर्गी और बतख के अंडे से महंगा बिकता है। साथ ही तीतर का विकास बड़े ही तेजी के साथ होता है. जन्म के 25 से 30 दिनों के भीतर ही इसका वजन 200 ग्राम तक हो जाता है. किसानो के लिए लाभ का जरिया बनेगा तीतर पालन।

यह भी पढ़े:किसानों को लखपति बना सकती है इलायची की खेती, बस अपनाये ये सरल तरीका, जाने खेती की पूरी जानकारी

विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर होते है तीतर के अंडे

image 393

तीतर के चूजे जन्म के 45 दिन के बाद ही अंडा देने लगती है. चिकित्सकों के अनुसार तीतर के अंडे और मांस विटामिन्स और पोषक तत्व होते है जो हमारे सेहत के लिए बेहतर होते है। इसमें वसा, प्रोटीन और कॉर्बोहाइड्रेड प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं. यही वजह है कि तीतर के मांस और अंडे हाथों हाथ बिक जाते हैं. और इससे छोटे किसानो को अच्छी आय प्राप्त होती है। और उनकी जिंदगी खुशहाल हो जाती है।

RELATED ARTICLES