काले टमाटर की खेती करके कमा सकते तगड़ा मुनाफा, कम समय में किसानो को बना देंगी मालामाल, देखे पूरी जानकारी

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us
काले टमाटर की खेती करके कमा सकते तगड़ा मुनाफा, कम समय में किसानो को बना देंगी मालामाल, देखे पूरी जानकारी

काले टमाटर की खेती करके कमा सकते तगड़ा मुनाफा, कम समय में किसानो को बना देंगी मालामाल, देखे पूरी जानकारी, इंडिगो रोज टोमेटो’ जिसे यूरोप मार्केट का ‘सुपरफूड’ भी कहा जाता है। अब इसकी खेती भारत के भी कई स्थानों में सफलतापूर्वक की जा रही है। भारत में अब काले टमाटर की खेती शुरू हो चुकी है इसकी कीमत लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा है। काले टमाटर की खेती करके तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े :- Raider को धूल चटायेंगा Bajaj CT 125X का खतरनाक लुक, दमदार इंजन के साथ माइलेज भी होगा तगड़ा, सनान फीचर्स मचायेंगे तहलका

image 501

जाने काले टमाटर की खेती के लिए कैसी होनी चाहिए मिटटी

काले टमाटर की खेती के लिए भारत की जलवायु बिलकुल उपयुक्त है क्योकि ये काले टमाटर की खेती ज्यादातर गर्म इलाको में ही होती है। काले टमाटर की बुआई का सही समय जनवरी का महीना होता है। काले टमाटर की बुआई जनवरी महीने में करने पर ये किसानो को अप्रैल मई तक मिलना शुरू हो जाते हैं। काले टमाटर की खेती के लिए जीवाणु और कार्बनिक यौगिकों से युक्त दोमट मिट्टी सही साबित होती है। इसके साथ-साथ चिकनी दोमट मिट्टी में भी इसकी खेती की जा सकती है।

यह भी पढ़े :- Pulsar को धोबी पछाड़ देंगा TVS Raider का चार्मिंग लुक, 60kmpl माइलेज के साथ मिलेंगे ब्रांडेड फीचर्स, देखे कीमत

काले टमाटर होते है पोषक तत्वों से भरपूर

आपको बतादे काले टमाटर 90 से 120 दिनों के अंदर भरपूर मात्रा में फलते हैं। काले टमाटर पकने के पहले भी काले होतें और पकने के बाद भी काले ही होते हैं। ये टमाटर बाहर से काले पर अंदर से लाल होते हैं इनके बीज भी लाल टमाटर की तरह ही होते हैं। काले टमाटर को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं। इसके काले रंग और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण गुण होने कारण मार्केट में इसकी कीमत लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा रहती है। औषधीय गुण भी लाल टमाटर के मुकाबले ज्यादा पाए जाते हैं।

काले टमाटर होता है बाहर से काला और अंदर से लाल

image 502

काले टमाटर की विशेषता की बात करे तो यह बाहर से काला और अंदर से लाल होता है। अगर हम इसको कच्चा खाते हैं तो यह स्वाद में न ज्यादा खट्टा है न ज्यादा मीठा, इसका स्वाद नमकीन जैसा रहता है। यह वजन कम करने से लेकर, शुगर लेवल को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी उपयोगी है।

काले टमाटर की खेती से कितना कमा सकते मुनाफा

कमाई की बात करे तो काले टमाटर की खेती में सिर्फ बीज का पैसा अधिक लगता है। काले टमाटर की खेती में पूरा खर्चा निकालकर प्रति हेक्टेयर 4- 5 लाख का मुनाफा हो सकता है। काले टमाटर की पैकिंग और ब्रांडिंग के जरिए मुनाफा और बढ़ जाता है। ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के लिए आप इसे बड़े शहरों में बिक्री के लिए भेज सकते है।

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)